लॉकडाउन में वीडियो कॉल से कर सकेंगे चिड़ियाघर के जानवरों का दीदार

  • जू ( Zoo ) में कोरोना की वजह से नहीं हो रही इंसानों की आवाजाही
  • जू में रहने वाल जानवरों ( Animals )ने महसूस की इंसानों की कमी

By: Piyush Jayjan

Published: 01 May 2020, 01:51 PM IST

नई दिल्ली। कोरोनोवायरस ( Coronavirus ) प्रकोप के दौरान बंद एक जापानी एक्वेरियम लोगों को अपने ईल से वीडियो कॉल करने के लिए कह रहा है ताकि यहां के जीवों इंसानों की मौजूदगी को महसूस कर सकें। सुमिदा एक्वेरियम को मार्च की शुरुआत में कोरोना के खतरे की वजह से बंद कर दिया गया था।

ऐसे में यहां के जानवरों ( Animals ) को दो महीने अकेला रहना पड़ रहा है। ऐसे में जापान के एक चिड़ियाघर ने ध्यान दिया है कि लोगों की आवाजाही न होने की वजह से यहां कैद में रहने वाले जानवरों, विशेष रूप से ईलों पर विपरीत तरीके का प्रभाव पड़ रहा है।

इसलिए चिड़ियाघर ( Zoo ) के अधिकारियों ने लोगों को वीडियो कॉल ( Video Call ) करने के लिए कहा है ताकि उन्हें सामान्य स्थिति का एहसास कराया जा सके। चिड़ियाघर के अधिकारियों के मुताबिक ईल्स का अजीब व्यवहार इंसानों से अलगाव का नतीजा है।

इसका वजह ये है कि पिछले कुछ महीनों से चिड़ियाघर में इंसानों का आना जाना बंद है। यह घटना पहली बार अप्रैल में सामने आई थी जब चिड़ियाघर ने पहली बार ईल के अजीब व्यवहार को नोट किया था, जो आम तौर पर सतर्क प्राणी होते हैं और अक्सर आत्मरक्षा के लिए या भोजन मांगने के लिए समुद्र में जाते हैं।

चिड़ियाघर के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने भी उसी का एक वीडियो साझा किया। इस समस्या को ठीक करने के लिए, चिड़ियाघर के अधिकारियों ने एक तीन-दिवसीय फेस-शोइंग फ़ेसिवल शुरू किया है, जिसमें लोगों को वीडियो कॉल करने के लिए कहा गया है।

Labour Day 2020 : अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस आज, जानें क्यों खास है ये दिन

इस दौरान लोग चिड़ियाघर ( Zoo ) के दिए गए टेलीफोन नंबर ( Number ) पर कॉल ( Call ) कर सकते हैं और उपलब्ध दो पांच मिनट के स्लॉट में से एक बुक ( Book ) कर सकते हैं जिसमें उन्हें ईल ( Eels ) को देखने और उनसे बात करने की अनुमति होगी।

Piyush Jayjan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned