scriptयहां ऑपरेशन से पहले मुस्कुराते हैं बच्चे | Kids have fun before operation in this hospital | Patrika News

यहां ऑपरेशन से पहले मुस्कुराते हैं बच्चे

Published: Sep 29, 2017 03:09:01 pm

ऑपरेशन एक ऐसी चीज है, जिसका नाम सुन कर ही डर लगने लगता है। सर्जरी छोटी हो या बड़ी, उसके पहले नर्वस हो जाना आम बात है

Kids have fun before operation

Kids have fun before operation

ऑपरेशन एक ऐसी चीज है, जिसका नाम सुन कर ही डर लगने लगता है। सर्जरी छोटी हो या बड़ी, उसके पहले नर्वस हो जाना आम बात है। फिर सर्जरी अगर किसी बच्चे की हो, तो उसे समझाना और बहलाना आसान नहीं होता। कैलिफोर्निया के एक अस्पताल ने ऐसा तरीका खोज निकाला है कि बीमार बच्चे ऑपरेशन थिएटर में बड़ी खुशी-खुशी जाते हैं। ऑपरेशन से पहले उनके चेहरे पर डर से ज्यादा मुस्कुराहट होती है।
बच्चों की उदासी बुरी लगती थी

कैलिफोर्निया के सैन डियागो में स्थित रैडी चिल्ड्रंस अस्पताल न सिर्फ बच्चों का इलाज करता है, बल्कि इलाज के दौरान उनके आराम का भी पूरा ध्यान रखता है। जब छोटे-छोटे बच्चे सर्जरी के लिए ऑपरेशन थिएटर में जाते थे, तो उनके चेहरे पर उदासी देख कर सबको बहुत बुरा लगता था। इसी वजह से अस्पताल का स्टाफ कोई ऐसी व्यवस्था करना चाहता था कि बच्चों के चेहरे पर उदासी की बजाय मुस्कान आ जाए। फिर उन्होंने इसका उपाय खोज भी निकाला।
अस्पताल का स्टाफ करता है चीयर

इतना ही नहीं, जब बच्चे खिलौना गाड़ी पर सवार होकर ऑपरेशन के लिए जाते हैं, तो रास्ते में अस्पताल का स्टाफ खड़ा होकर उनके लिए चीयरिंग भी करता है। जहां-जहां से बच्चे गुजरते हैं, स्टाफ के लोग उन्हें हाईफाई देते हैं और खुश होकर उनका स्वागत करते हैं। ऐसे में बच्चे अपने आपको बहुत खास और विजेता की तरह महसूस करते हैं। यही बात उनका डर दूर भगा देती है और वे खिलखिलाने लगते हैं।
खिलौना गाड़ी में जाते सर्जरी के लिए

अब अस्पताल में वार्ड के बाहर कुछ गाडिय़ां खड़ी रहती हैं। ये गाडिय़ां बीएमडब्ल्यू, मर्सडीज, लेंबोर्गिनी का खिलौना रूप होती हैं, जिन्हें देखकर बच्चों की बांछें खिल जाती हैं। बच्चों को ऑपरेशन थिएटर तक इन्हीं गाडिय़ों में ले जाया जाता है। इन्हें चलाने के लिए नर्स या डॉक्टर रिमोट का प्रयोग करते हैं। जब बच्चे इनमें बैठते हैं, तो अपनी बीमारी भूल जाते हैं। गाड़ी का हैंडल उनके हाथ में होने से उन्हें लगता है कि वे गाड़ी खुद ही ड्राइव कर रहे हैं। बैठाने से पहले उनसे पूछा जाता है कि वे कौन-सी गाड़ी में सवार होना पसंद करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो