scriptगद्दी हासिल करने के लिए इस राजा ने अपनी ही बहन से कर ली शादी! | King of Sindh of Pakistan gets married to his own sister | Patrika News

गद्दी हासिल करने के लिए इस राजा ने अपनी ही बहन से कर ली शादी!

locationनई दिल्लीPublished: Jul 19, 2019 09:42:56 am

Submitted by:

Deepika Sharma

Pakistan king: सत्ता के लोभ में सिंध के राजा ने किया ये काम
‘चचनामा’ में वर्णित है इतिहासकारों के दावे

king

हासिल करने के लिए इस राजा ने अपनी ही बहन से कर ली शादी!

नई दिल्ली। इतिहास ( History ) में ऐसे कई राजा हुए, जो सत्ता के लालच में किसी रिश्ते को नहीं मानते थे। जिनमें से एक पाकिस्तान के राजा दाहिर भी शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट ( media report ) के मुताबिक, एक किताब ( book) में इतिहासकारों ने ऐसा दावा किया है कि सिंध सूबे के राजा ( king ) दाहिर सत्ता हासिल करने के लिए अपनी ही बहन ( sister ) से ही शादी (marriage ) कर ली थी। वहीं कुछ इतिहासकार इस बात को झुठलाते आए हैं।
‘चचनामा’ पुस्तक की मानें तो सिंध के राजा ज्योतिष ( Astrology ) पर अधिक विश्वास करते थे। दरअसल, वो अपनी बहन के रिश्ते के लिए ज्योतिष से सलाह लेने गए थे। ज्योतिष ने उन्हें बताया कि ‘जो भी आपकी बहन से विवाह करेगा, वो सिंध का शासक बन जाएगा।’ कुछ इतिहासकार मानते हैं कि इसी वजह से सिंध के राजा ने अपने मंत्री और ज्योतिषी से परामर्श लेकर अपनी बहन से शादी कर ली।
king
इतिहासकारों का यह भी कहना ही कि राजा और उनकी बहन के बीच हुई उस शादी में सभी रस्में अदा की गई थीं। लेकिन इस विवाह में पति-पत्नी का शारीरिक संबंध नहीं बना था।
king
एक शोध पत्र- ‘दाहिर का खानदान: तहकीक की रोशनी में’ में डॉक्टर आजाद काजी ने बताया कि एक किले में राजा के कुछ रिश्तेदार मिले थे। उनका ज़िक्र चचनामा में भी है। इन रिश्तेदारों में राजा दाहिर की भांजी भी शामिल थी। जिसकी पहचान करब बिन मखारू ने की थी। इस किताब में लिखी कई बातें हैं जो उस शादी के बारे में हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो