scriptकभी मजबूरी में किया था यह काम, लेकिन अब न्यूड मॉडल बनने में नहीं आती शर्म, लक्ष्मी की यह कहानी है सबसे अलग | Laxmi helps students for anatomy sketch in Sir JJ School of Art | Patrika News

कभी मजबूरी में किया था यह काम, लेकिन अब न्यूड मॉडल बनने में नहीं आती शर्म, लक्ष्मी की यह कहानी है सबसे अलग

Published: Dec 27, 2018 11:19:39 am

Submitted by:

Arijita Sen

लक्ष्मी Sir JJ School of Art in Mumbai में एक न्यूड मॉडल के तौर पर कार्यरत है।

Laxmi

कभी मजबूरी में किया था यह काम, लेकिन अब न्यूड मॉडल बनने में नहीं आती शर्म, लक्ष्मी की यह कहानी है सबसे अलग

नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसे पेशे के बारे में बताएंगे जिसके बारे में आपने शायद अब तक सुना नहीं होगा। शायद पहली दफा इसके बारे में जानकर आपको यह कुछ अटपटा सा लगे, लेकिन इसके पीछे की सच्चाई जान इसके प्रति आपका सम्मान बढ़ जाएगा।

nude model

इस बारे में जानकारी देने के लिए आपको लक्ष्मी नामक एक महिला के बारे में जानना होगा। न्यूड मॉडल के बारे में तो आपने सुना ही होगा। लक्ष्मी पेशे से एक न्यूड मॉडल है। हालांकि इस पेशे में लक्ष्मी अपने मन से नहीं बल्कि मजबूरी में आई, लेकिन आज उसे फक्र है कि वह पेशे से एक न्यूड मॉडल है।

Sir JJ School of Art in Mumbai

इस पेशे को जैसा आप समझ रहे हैं वैसा बिल्कुल भी नहीं है। चलिए इस बारे में आपको हम पूरी जानकारी देते हैं। लक्ष्मी Sir JJ School of Art in Mumbai i में एक न्यूड मॉडल के तौर पर कार्यरत है। अब आप सोच रहे होंगे कि एक स्कूल का न्यूड मॉडल से क्या संबंध?

Sketches

दरअसल, जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह एक आर्ट स्कूल है। यहां के छात्र न्यूड मॉडल को देखकर anatomy and form यानि कि शरीर रचना विज्ञान से संबंधित स्केच बनाते हैं।

Sketches

इस पेशे में कोई अश्लीलता या किसी प्रकार की कोई गंदगी नहीं है। यहां स्टूडेंट्स न्यूड मॉडल को देखकर बहुत ही बारीकी से शारीरिक संरचना को स्केच करते हैं।

Sketches

अब बात करते हैं लक्ष्मी की। लक्ष्मी के लिए यह सब इतना आसान नहीं था। बहुत कम उम्र में पति के गुजर जाने के बाद पूरे परिवार की जिम्मेदारी अचानक ही लक्ष्मी के कंधों पर आ पड़ी। बच्चों की देखभाल के लिए उस वक्त इस मां को बस एक काम की तलाश थी। लक्ष्मी सभी को काम के बारे में कहती।

nude model

अपनी चाची राजम्मा को भी वह हर वक्त बस एक काम तलाश देने के लिए कहती रहती थी। एक दिन वह Sir JJ School of Art जा पहुंची जहां राजम्मा पहले से ही एक न्यूड मॉडल के तौर पर काम करती थी।

राजम्मा ने लक्ष्मी को इस काम के बारे में कहा तो मजबूरी के चलते पहले तो वह राजी हो गई, लेकिन जब छात्रों के सामने कपड़े उतारने की बारी आई तो वह टूट कर बिखर गई। उस वक्त वहां मौजूद प्रोफेसर और स्टूडेंट्स ने मिलकर उन्हें संभाला। धीरे-धीरे लक्ष्मी को इस काम की आदत पड़ गई।

हर रोज कई लोग लक्ष्मी की प्रतिकृति को पन्ने पर उतारते हैं। इनमें से कई तस्वीरों को प्राइज भी मिल चुका है।घंटे के हिसाब से लक्ष्मी को 50-60 रुपये मिलते हैं। लक्ष्मी को अब इस काम के लिए शर्म नहीं बल्कि गर्व महसूस करती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो