scriptटेढ़ेपन के लिए मशहूर यह टावर हुआ 4 इंच तक सीधा, हर साल लाखों सैलानी आते हैं इसे देखने | leaning tower of pisa are straightening | Patrika News

टेढ़ेपन के लिए मशहूर यह टावर हुआ 4 इंच तक सीधा, हर साल लाखों सैलानी आते हैं इसे देखने

Published: Dec 21, 2018 04:16:47 pm

Submitted by:

Neeraj Tiwari

इस मीनार को बनाने में करीब 200 साल लगे थे।

minar

टेढ़ेपन के लिए मशहूर यह टावर हुआ 4 इंच तक सीधा, हर साल लाखों सैलानी आते हैं इसे देखने

नई दिल्ली। अपने टेढ़ेपन के लिए जानी जाने वाली इटली में स्थित पीसा की मीनार इन दिनों फिर एक बार चर्चा में है। दरअसल, पिछले दो दशकों में यह करीब 4 इंच तक सीधी हो गई है। बता दें कि कि इस मीनार को बनाने में करीब 200 साल लगे थे। इसके अलावा इसे अलग-अलग तीन चरणों में बनाया गया था। इसके बाद भी 1280 से लेकर आज तक यह मीनार जस की तस खड़ी है। जबकि इतने सालों में यहां पर 4 बार तेज गति के भूकंप भी आ चुके हैं। इस मीनार को लीनिंग टावर ऑफ पीसा के नाम से भी जाना जाता है और इसकी ऊंचाई 57 मीटर है।

यहां खाली पड़े हैं लाखों सस्ते घर, खरीदने का है जबरदस्त मौका, आज ही करें बुक

बता दें कि पीसा का झुका हुआ यह टावर दुनिया की सबसे फेमस वास्तुशिल्प इमारतों में से एक है। अपने निर्माण के समय से ही यह मीनार एक तरफ को झुकना शुरू हो गई थी और बाद में करीब 5.5 डिग्री के एंगल तक झुक गई थी। दुनियाभर से लाखों हर साल इस प्राचीन इमारत को देखने आते हैं। यहां आने वाला हर सैलानी यह देखकर हैरान हो जाता है कि आखिर इतने सालों से यह इमारत कैसे खड़ी है।

 

हर साल आते हैं 10 लाख सैलानी

हैरान करने वाली बात यह है कि लगातार झुकने के कारण इस इमारत के गिरने का खतरा था। लेकिन अब इटली के इंजीनियरों के लगातार प्रयास के बाद यह इमारत 4 सेंटीमीटर तक सीधी हो गई है और इसका झुकाव अब सिर्फ 3.99 डिग्री तक रह गया है। सबसे पहले टावर को साल 1920 में सीधा करने का एक प्रयास किया गया था और 1990 में इसकी निगरानी के लिए विशेषज्ञों के एक ग्रुप का निर्माण किया गया था। खास बात यह है कि इस टावर को देखने के लिए हर साल दुनिया भर से करीब 10 लाख लोग आते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो