scriptइस देश की है अजब समस्या, किसी हथियार से भी ज्यादा खतरनाक हैं यहां की सड़कें | Libya has most dangerous roads in the world and cheapest petrol | Patrika News

इस देश की है अजब समस्या, किसी हथियार से भी ज्यादा खतरनाक हैं यहां की सड़कें

locationनई दिल्लीPublished: Apr 05, 2019 12:41:02 pm

Submitted by:

Priya Singh

लीबिया में सड़क हादसों में जा रही कई जानें
यहां सड़कों को बंदूक से भी ज्यादा बताया जाता है खतरनाक
60 लाख की आबादी वाले देश लीबिया में 45 लाख से भी अधिक वाहन

Libya has most dangerous roads in the world and cheapest petrol

इस देश की है अजब समस्या, किसी हथियार से भी ज्यादा खतरनाक हैं यहां की सड़कें

नई दिल्ली। लीबिया ( Libya ) में हो रही सड़क दुर्घटनाएं यहां के लोगों के लिए चिंता का विषय बनी हुई हैं। यहां के लोगों की मानें तो लीबिया में खस्ताहाल सड़कें बंदूक से भी ज्यादा खतरनाक साबित होती जा रही हैं। यहां की कारों का सुरक्षा मानकों को पूरा न करने के साथ-साथ यातायात नियमों की अवहेलना, खस्ताहाल आधारभूत संरचना में कमी भी इसके पीछे का कारण है। सड़क दुर्घटनाओं को यहां हथियार से किए जाने वाले गुनाहों से भी ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। लीबिया के मध्य त्रिपोली ( tripoli ) में बने एक पब्लिक पार्क में सैकड़ों कारों के मलबों का ढ़ेर लगा हुआ है। यहां लगे ढ़ेर को देखकर यह अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि यहां कितने हादसे होते होंगे।

यह भी पढ़ें- नशे में धुत बेटे ने पिता से मांगी कार, मना किया तो कमरा बंद कर किया ऐसा…

Libya has most dangerous roads

पार्क तारिक अल-सिक्का पर जमा कारों के ढ़ेर में कई कारें ऐसी हैं जिन पर आज भी खून के धब्बे साफ देखे जा सकते हैं। यहां के गृह मंत्रालय के यातायात विभाग के अनुसार, 2018 में देशभर में 4,115 सड़क हादसे हुए, जिसमें 2,500 लोग मारे गए और 3,000 से अधिक लोग घायल हुए। यातायात विभाग के प्रवक्ता कर्नल अब्देलनासर ऐलाफी का कहना है कि “प्रति व्यक्ति सड़क दुर्घटनाओं के जानलेवा मामले में लीबिया सबसे ऊपर है।” गौरतलब है कि 2011 में देश के शासक मुअम्मार गद्दाफी को अपदस्थ करने के लिए शुरू हुए संघर्ष में भी इतने लोग नहीं मरे थे जितने यहां हुई सड़क दुर्घटनाओं में मारे गए।

यह भी पढ़ें- भीषण गर्मी में भी यहां लोग कंबल ओढकर सोने को हैं मजबूर, जानें इसकी सच्चाई

road accidents

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 60 लाख की आबादी वाले देश लीबिया में 45 लाख से अधिक वाहन हैं। यहां पर पेट्रोल की कीमत की बात करें तो उसकी कीमत बेहद कम है। यहां पेट्रोल की कीमत 0.15 दिनार (34.03 रुपए) है। यातायात विभाग के प्रमुख जनरल मोहम्मद हादिया ने इस समस्या को लेकर बयान दिया है कि कुछ बेहाल हो चुकी सड़कों की मरम्मत “पिछले 60 वर्षों से नहीं हुई है।” इस वजह से अब वह पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो