scriptबेघरों के लिए ब्रिटिश सरकार की पहल, डबलडेकर बस को बना दिया रैनबसेरा | london goverment double-decker bus made Ranbasera | Patrika News
अजब गजब

बेघरों के लिए ब्रिटिश सरकार की पहल, डबलडेकर बस को बना दिया रैनबसेरा

Double Door Bas: हैरान कर देने वाली खूबियां है बस की
कई सुविधाओं से किया गया है लैस
रहने के साथ-साथ दिया जाता है काम का प्रशिक्षण

Jul 07, 2019 / 10:27 am

Deepika Sharma

bas

बेघरों के लिए ब्रिटिश सरकार की पहल, डबलडेकर बस को बना दिया रैनबसेरा

नई दिल्ली। हर साल सरकार बेघरों के लिए टेंपोरेरी घर बनवाती है। जिससे गरीब बेसहारा लोगों को ठंड या अधिक गर्मी से बचाया जा सके। दरअसल, अत्याधिक गर्मी या सर्दी में बिना छत के रहने के कारण ऐसे लोगों की मौत हो जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए ब्रिटिश सरकार British Goverment ने एक अनोखी योजना शुरू की है। इन लोगों के रहने के लिए सरकार ने डबलडेकर बस को ही आशियाना बना दिया है। खास बात यह है कि इसे कई तरह की सुविधाओं से भी लैस किया गया है।

बता दें कि केवल हमारा देश ही बेघर लोगों की समस्या से नहीं जूझ रहा। दुनिया के विक्सित देश भी इस समस्या से दो-चार हो रहे हैं।
ब्रिटेन ने इस समस्या को हल करने के लिए डबलडेकर बस बनाई है। इससे न सिर्फ लोगों को रोजगार से जुड़ने का मौका मिलेगा, बल्कि बेसहारा लोगों को आशियाना भी मिल जाएगा। साथ ही वे सामान्य जिंदगी भी जी सकेगें।
image
जानकारी के अनुसार- लंदन में 40 बेघर लोगों के लिए इस बस को बनाया गया है। इसमें मसाज टेबल, कुर्सिययों के साथ-साथ बस की छत पर हरा-भरा लॉन भी है। इसके अलावा यहां शैल्टर लेने वालों के लिए सोने, भोजन करने, खाना पकाने, काम के प्रशिक्षण और आराम करने की व्यवस्था भी की गई है। दरअसल, इन डबल डेकर बसों को इसलिए बनाया गया है क्योंकि लंदन London में रैन बसेरों में बिस्तरों की संख्या लगातार कम हो रही थी। जिससे लोगों के सामने रहने का संकट खड़ा हो गया था।

इस काम के पीछे ब्रिटिश सरकार का मकसर बेघर लोगों को काम से जोड़ना भी है। इन लोगों को काम के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके लिए अलग तरह के पाठ्यक्रम भी बनाए गए हैं।

Home / Ajab Gajab / बेघरों के लिए ब्रिटिश सरकार की पहल, डबलडेकर बस को बना दिया रैनबसेरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो