बेघरों के लिए ब्रिटिश सरकार की पहल, डबलडेकर बस को बना दिया रैनबसेरा

  • Double Door Bas: हैरान कर देने वाली खूबियां है बस की
  • कई सुविधाओं से किया गया है लैस
  • रहने के साथ-साथ दिया जाता है काम का प्रशिक्षण

By: Deepika Sharma

Published: 07 Jul 2019, 10:27 AM IST

नई दिल्ली। हर साल सरकार बेघरों के लिए टेंपोरेरी घर बनवाती है। जिससे गरीब बेसहारा लोगों को ठंड या अधिक गर्मी से बचाया जा सके। दरअसल, अत्याधिक गर्मी या सर्दी में बिना छत के रहने के कारण ऐसे लोगों की मौत हो जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए ब्रिटिश सरकार British Goverment ने एक अनोखी योजना शुरू की है। इन लोगों के रहने के लिए सरकार ने डबलडेकर बस को ही आशियाना बना दिया है। खास बात यह है कि इसे कई तरह की सुविधाओं से भी लैस किया गया है।


बता दें कि केवल हमारा देश ही बेघर लोगों की समस्या से नहीं जूझ रहा। दुनिया के विक्सित देश भी इस समस्या से दो-चार हो रहे हैं।
ब्रिटेन ने इस समस्या को हल करने के लिए डबलडेकर बस बनाई है। इससे न सिर्फ लोगों को रोजगार से जुड़ने का मौका मिलेगा, बल्कि बेसहारा लोगों को आशियाना भी मिल जाएगा। साथ ही वे सामान्य जिंदगी भी जी सकेगें।

 

image

जानकारी के अनुसार- लंदन में 40 बेघर लोगों के लिए इस बस को बनाया गया है। इसमें मसाज टेबल, कुर्सिययों के साथ-साथ बस की छत पर हरा-भरा लॉन भी है। इसके अलावा यहां शैल्टर लेने वालों के लिए सोने, भोजन करने, खाना पकाने, काम के प्रशिक्षण और आराम करने की व्यवस्था भी की गई है। दरअसल, इन डबल डेकर बसों को इसलिए बनाया गया है क्योंकि लंदन London में रैन बसेरों में बिस्तरों की संख्या लगातार कम हो रही थी। जिससे लोगों के सामने रहने का संकट खड़ा हो गया था।


इस काम के पीछे ब्रिटिश सरकार का मकसर बेघर लोगों को काम से जोड़ना भी है। इन लोगों को काम के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके लिए अलग तरह के पाठ्यक्रम भी बनाए गए हैं।

Deepika Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned