scriptकुत्ते की शिव भक्ति देख लोग रह गए दंग, कई दिनों से कर रहा मंदिर की परिक्रमा | Lord Shiva devotion of the dog | Patrika News

कुत्ते की शिव भक्ति देख लोग रह गए दंग, कई दिनों से कर रहा मंदिर की परिक्रमा

locationइंदौरPublished: May 22, 2017 04:40:00 pm

Submitted by:

rajesh walia

लोगों ने जब ये देखा की एक काले रंग का कुत्ता लगातार अमलोखर गांव के शिव मंदिर के आस-पास घूमे जा रहा है तो लोगों की जिज्ञासा बढ़ गयी।

Lord Shiva devotion of the dog

Lord Shiva devotion of the dog

किसी ने सही कहा है कि जानवर इंसान से काफी समझदार और वफादार होते हैं। कहा जाता है कि कुत्ता पहला ऐसा जानवर है जिसे इंसान ने पालतू बनाया और यह बहुत वफादार भी होता है। इंसान के अलावा कुत्ता ही ऐसा जीव है जो आँखे देखकर इंसान के हाव-भाव पहचान लेता है। 
लेकिन हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसे कुत्ते के बारे में जो कई दिनों से लगातार भूखा-प्यासा मंदिर की परिक्रमा कर रहा है। जी हाँ, कुत्ते की शिव भक्ति देख लोग दंग हैं। 
लोगों ने जब ये देखा की एक काले रंग का कुत्ता लगातार अमलोखर गांव के शिव मंदिर के आस-पास घूमे जा रहा है तो लोगों की जिज्ञासा बढ़ गयी। ये मंदिर बांदा जिला मुख्यालय से करीब 70 किलोमीटर दूर अमलोखर गांव में है। ये कुत्ता एक सप्ताह से भूखा-प्यासा मंदिर की परिक्रमा कर रहा है।
अमलोखर गांव का ये शिव मंदिर इन दिनों काफी चर्चा में है। लोगों ने जब इस कुत्ते को भूखा-प्यासा मंदिर की परिक्रमा करता देखा तो लोगों ने उसके आगे खाना, दूध और पानी रख दिया। हैरानी की बात है की ये कुत्ता परिक्रमा के दौरान न कुछ खाता है और न ही इधर-उधर ध्यान भटकाता है।
कुत्ते की शिव भक्ति देख लोग दंग हैं। धीरे-धीरे मंदिर में लोगों की भीड़ जुटने लगी है। इस गांव के लोगो का कहना है कि कुत्ता हर रोज शाम होते ही परिक्रमा शुरू करता है और रात 11 बजे के बाद तक लगातार पांच-छह घंटे तक मंदिर की परिक्रमा करता रहता है। सुबह होने पर वह एक बार फिर से परिक्रमा शुरू करता है लेकिन दिन में बीच-बीच में कुछ देर आराम करता है और फिर उठ कर परिक्रमा करने लगता है।
कुत्ते द्वारा भगवान शिव की परिक्रमा लगाने की खबर पूरे क्षेत्र में फैल गई, जिसे देखने के लिए लोग लगातार मंदिर में जमा हो रहे है। मंदिर में वह न तो किसी पर भौंकता है और न ही भीड़ देखकर भागता है। इन दिनों पूरे इलाके में इसी की चर्चा है। गांव के लोग इसे आस्था से जोड़कर देख रहें हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो