scriptअमेरिका में 53 साल बाद प्रेमी तक पहुंच सका ‘लव-लेटर’ | Love letter reaches the destination after 53 years | Patrika News

अमेरिका में 53 साल बाद प्रेमी तक पहुंच सका ‘लव-लेटर’

Published: Sep 04, 2016 01:28:00 am

Submitted by:

अमेरिका की एक प्रेमिका ने भी अपने प्रेमी को चिट्ठी या कहे ‘लव-लेटर’ लिखा था, जो कि 53 साल बाद रिसीव हो सका। लेटर लिखने वाली ये महिला अपने ही प्रेमी की पत्नी भी बन गई, लेकिन यह लेटर 53 साल बाद प्रेमी को मिल सका।

अमेरिका की एक प्रेमिका ने भी अपने प्रेमी को चिट्ठी या कहे ‘लव-लेटर’ लिखा था, जो कि 53 साल बाद रिसीव हो सका। लेटर लिखने वाली ये महिला अपने ही प्रेमी की पत्नी भी बन गई, लेकिन यह लेटर 53 साल बाद प्रेमी को मिल सका।
आज भले ही हाईटेक दुनिया में जी रहे हैं और संचार के तमाम साधन हम लोगों के पास मौजूद हैं। लेकिन एक वक्त भी था, जब अपनी बात दूर तक पहुंचाने के लिए सिर्फ चिट्टियों का ही सहारा था। कई लोग अपने प्रेम का इज़हार भी चिट्ठियों से माध्यम से ही करते थे। उसी दौर में अमेरिका की एक प्रेमिका ने भी अपने प्रेमी को चिट्ठी या कहे ‘लव-लेटर’ लिखा था, जो कि 53 साल बाद रिसीव हो सका। अमेरिका के ये मामला 1958 का है। 
इस साल एक प्रेमिका ने अपने प्रेमी को एक लव लैटर लिखा था। लेटर लिखने वाली ये महिला अपने ही प्रेमी की पत्नी भी बन गई, लेकिन यह लेटर 53 साल बाद प्रेमी को मिल सका। दरअसल, ये लेटर क्लार्क सी मूर के नाम से भेजा गया था, लेकिन इस व्यक्ति ने अपना नाम बदल कर मोहम्मद सिद्दीक रख लिया था। यही असल वजह थी कि प्रेमी को यह लेटर वक्त पर नहीं मिल सका था। 
पेनसिलवेनिया यूनिवर्सिटी के डाकघर में ये लेटर इसी हफ्ते पाया गया। सिद्दीक के एक दोस्त ने इस पत्र के बारे में एक टीवी रिपोर्टर के जरिए जाना था और जब उन्होंने सिद्दीक को इस पत्र के बारे में बताया तो सिद्दीक बहुत उत्सुक हो उठे और उन्होंने कहा कि वो इस पत्र को अभी पढ़ना चाहते हैं। इस पत्र पर 20 फरवरी 1958 की मोहर लगी हुई है और ‘लव फॉरएवर वोनी’ नाम से साइन किये गए हैं। 
वर्तमान में सिद्दीक की उम्र 74 साल है और उनका तलाक भी हो चुका है। सिद्दीक ने एक टीवी चैनल को बताते हुए कहा कि अमेरीका में एक प्रणाली है कि अगर आप के नाम पर कोई चीज होती है और वह किसी को मिल जाती है तो वे आपकी चीज आप तक पहुंचा देता है। ये बहुत ही खूबसूरत बात है। सिद्दीक ने बताया कि वो और उनकी प्रेमिका एक दूसरे को प्रेम-पत्र लिखा करते थे। वो उस समय विज्ञान की पढ़ाई कर रहे थे।
इसके बाद उनकी शादी हो गई और उनके 4 बच्चे है, लेकिन बाद में जाकर अपनी प्रेमिका बनी पत्नी से उनका तलाक़ हो गया था। सिद्दीक ने कहा कि उस समय रोमांस अलग तरह का होता था। उस जमाने में कंप्यूटर तो होता नहीं था, तो ऐसे में केवल चिट्ठी पत्री से ही दिल की बात कही जाती थी और उनकी मानें तो अब भी मानना है कि ईमेल के मुकाबले हाथ लिखी चिट्ठियां आज भी ज्यादा रोमांटिक होती है। सिद्दीक का कहना है हालांकि उनका वोनी के साथ तलाक़ हो गया है, लेकिन इस चिट्ठी को देखकर मिलीजुली भावनाएं उमड़ रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो