करीब 800 साल पुराने इस मंदिर में स्त्री मूर्तियों को देखकर लगा आज के जमाने की इस सच्चाई का पता

करीब 800 साल पुराने इस मंदिर में स्त्री मूर्तियों को देखकर लगा आज के जमाने की इस सच्चाई का पता

Arijita Sen | Publish: Apr, 11 2019 11:45:28 AM (IST) अजब गजब

  • हमारे पूर्वजों को हर एक चीज का ज्ञान था।
  • फैशन के मामले में भी वे किसी से कम नहीं थे।
  • आज हम कहीं न कहीं उनकी कॉपी ही कर रहे हैं।

नई दिल्ली। आजकल हाई हील्स का फैशन है। इसके बिना फैशन को अधूरा माना जाता है। वक्त के साथ जो कंधे से कंधा मिलाकर नहीं चलता है लोग उसे ओल्ड फैशंड कहते हैं। बहरहाल इस बात को हम सभी जानते हैं कि पहले के जमाने में शिक्षा से लेकर तकनीक सभी उच्च कोटि के थे। फैशन भी उस जमाने में काफी उन्नत हुआ करता था। इस बात का एक प्रमाण हम आज आपको देते हैं।

 

High heels

दक्षिण भारत के तेलंगाना में रामलिंगेश्वर मंदिर स्थित है जो स्थानीय लोगों में रामप्पा के नाम से भी मशहूर है। मंदिर में आपको औरतों की कई मूर्तियां देखने को मिलेंगी। इन स्त्री मूर्तियों को मदनिका के नाम से जाना जाता है। लगभग 800 साल पुरानी इस मंदिर की मूर्तियों को देखकर कोई भी हैरान रह जाएगा।

 

जब आप इन स्त्री मूर्तियों के पैरों की ओर देखेंगे तो यह नजर आएगा कि ये महिलाएं high heels s पहने हुए हैं। इनकी डिजाइन भी बिल्कुल वैसी ही है जैसे कि आजकल के प्लेटफॉर्म हील्स वाले सैंडल में होते हैं।

Sculpture

यानि कि भारतीयों को Modern Fashion का जनक कहा जाए तो गलत नहीं होगा।

 

ये भी पढ़ें: चाहती तो राम के लिए और लंबा वनवास मांग सकती थी, लेकिन कैकेयी ने इस वजह से इसे 14 साल तक रखा सीमित

 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned