scriptइस होटल में है जानेमाने शख्स की अतृप्त आत्मा का वास! आज भी करता है ये खून जमाने वाला काम | major charles burton ghost in brijraj bhawan palace hotel | Patrika News

इस होटल में है जानेमाने शख्स की अतृप्त आत्मा का वास! आज भी करता है ये खून जमाने वाला काम

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2018 12:14:21 pm

Submitted by:

Priya Singh

ऐसा कहा जाता है कि इस होटल में मेजर बर्टन नाम का एक भूत रहता है, जो ब्रिटिश शासन काल में कोटा में सेवारत था और 1857 के विद्रोह के दौरान उसे भारतीय सिपाहियों ने मार दिया था। और इसके बाद पूरे कोटा शहर में उनका कटा हुआ सिर पूरे घुमाया गया।

major charles burton ghost in brijraj bhawan palace hotel

इस होटल में है जानेमाने शख्स की अतृप्त आत्मा का वास! आज भी करता है ये खून जमाने वाला काम

नई दिल्ली। कोटा जो यूं तो पूरे भारत वर्ष में शिक्षा के लिए प्रसिद्ध है लेकिन राजस्थान का यह शहर भी कई एतिहासिक घटनाओं का धनी है इस शहर में एक भवन है भारत की दस सबसे ज्यादा डरावनी जगहों में शामिल है इस भवन का नाम है ब्रिज राज भवन पैलेस। एक तरफ अजमेर में जहां विश्व प्रसिद्ध ख्वाजा साहब की दरगाह है तो वहीं जयपुर का जंतर- मंतर जैसी वेधशाला है। ऐसा लगता है जैसे यहां का हर शहर अपने आप में कई रहस्यमयी घटनाओं को अपने सीने में दबाए हुए है। बता दें कि, 180 साल पुराने इस भवन को 1980 में ऐतिहासिक होटल में बदल दिया गया था लेकिन यहां आने वाले लोगों को अजीब सा अनुभव होता है। ऐसा कहा जाता है कि इस होटल में मेजर बर्टन नाम का एक भूत रहता है, जो ब्रिटिश शासन काल में कोटा में सेवारत था और 1857 के विद्रोह के दौरान उसे भारतीय सिपाहियों ने मार दिया था। और इसके बाद पूरे कोटा शहर में उनका कटा हुआ सिर पूरे घुमाया गया।

मान्यता है कि, यहां के लोगों का कहना है कि यह भूत किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता लेकिन रात में ड्यूटी के दौरान अगर कोई गार्ड सो जाता है तो यह भूत उसे तमाचे मारकर उठाता है। इसी वजह से यहां नौकरी करने वाले लोग काम के दौरान सोने से डरते हैं। यही नहीं मेजर के साथ उसके दो बेटों को भी इसी भवन में मार दिया गया था। इतना की नहीं, कहा जाता है कि कोटा की पूर्व महारानी ने 1980 में मेजर की आत्मा को इसी हॉल में देखा था जहां उसे मारा गया था। अगर इस भवन में किसी ने सिगरेट पिए तो ये भूत उसे भी थप्पड़ जड़ देता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो