किस्मत का खेल: 2500 रुपए में खरीदा चीनी मिट्टी का कटोरा, बिक रहा है करोड़ों में, जानिए क्या खास है इसमें

  • किस्मत जब साथ देती है तो रंक को भी राजा बनने में देर नहीं लगती।
  • व्यक्ति ने चौराहे पर लगने वाली सेल में से एक चीनी मिट्टी का कटोरा 2500 रुपए में खरीदा था।

By: Mahendra Yadav

Published: 04 Mar 2021, 03:46 PM IST

कहते हैं कि किस्मत जब साथ देती है तो रंक को भी राजा बनने में देर नहीं लगती। ऐसा ही कुछ अमरीका में एक व्यक्ति के साथ हुआ। उस व्यक्ति ने सोचा भी नहीं होगा कि जिस चीज को उसने कुछ हजार रुपए में खरीदा है, उसकी कीमत करोड़ों रुपए निकलेगी। दरअसल, अमरीका के कनेक्टिकट शहर में एक व्यक्ति ने चौराहे पर लगने वाली सेल में से एक चीनी मिट्टी का कटोरा खरीदा था। अब यही चीनी मिट्टी का कटोरा 3.6 करोड़ रुपए में बिक रहा है। उस व्यक्ति ने यह कटोरा चौराहे पर लगी सेल में से मात्र 35 डॉलर (2550 रुपए) में खरीदा था, लेकिन यह चीनी मिट्टी का कटोरा उसके लिए अनमोल खजाना निकला। दरअसल, यह कटोरा चीन की कलाकृति निकला, जिसकी कीमत तीन लाख डॉलर (2,18,56,423) से लेकर 5 लाख डॉलर (3,62,87,303 रुपए) के बीच है।

दुलर्भ है यह कटोरा
यह चीनी मिट्टी का कटोरा सफेद रंग का है, जिसे नीले रंग के फूलों से सजाया गया है और इस पर कई अन्‍य डिजाइन भी बने हुए हैं। यह कटोरा अब नीलाम होने जा रहा है। पुरानी कलाकृतियों के शौकिन एक व्‍यक्ति ने जब पिछले साल न्‍यू हैवेन इलाके में यह कटोरा देखा तो उसे यह बेहद खास लगा। यह कटोरा अपने आप में बहुत दुर्लभ है और इस तरह के कुल 7 कटोरे ही बने हैं।

bowl_2.png

ईमेल से दी जानकारी
इस दुलर्भ कटोरे को 17 मार्च को न्‍यूयॉर्क में महत्‍वपूर्ण चीनी कला के तहत नीलाम किया जाएगा। खरीददार ने 35 डॉलर में इस दुलर्भ कलाकृति को खरीदा और बाद में उसकी जानकारी ईमेल केे जरिए Sotheby को दी। Sotheby के नीलामी विशेषज्ञों को अक्‍सर ऐसे ईमेल आते रहते हैं लेकिन इस बार जो सूचना मिली उससे वे काफी खुश हो गए।

1400 ईस्‍वी के आसपास बनाया गया कटोरा
Sotheby के वाइस प्रेसिडेंट मैकअटीर का कहनाहै कि जब उन्होंने इस कटोरे को देखा तो उन्हें लग गया था कि यह बहुत खास है। उन्‍होंने कहा कि कटोरे की पेंटिंग, उसका आकार, नीला रंग यह बताता है कि कटोरा 15वीं सदी के चीनी मिट्टी से बना है। उन्‍होंने बाद में इसकी खुद जाकर जांच की और पाया कि यह कटोरा 1400 ईस्‍वी के आसपास बनाया गया था। उन्‍होंने बस उसकी डिजाइन देखकर और उसे छूकर अनुमान लगा लिया। उन्‍होंने बताया कि यह कटोरा मिंग काल का है। हालांकि ये कटोरा कितना पुराना है इसका कोई वैज्ञानिक परीक्षण नहीं किया गया है। बस प्रशिक्षित लोगों और विशेषज्ञों ने इसके 15वीं शताब्दी में बने होने का दावा किया है।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned