scriptअसुरक्षा के भय से तबीयत खराब होने पर भी ऑफिस जाते हैं कर्मचारी, शोध में सामने आई ये बात | Many employees does office in bad health for future security, says research | Patrika News

असुरक्षा के भय से तबीयत खराब होने पर भी ऑफिस जाते हैं कर्मचारी, शोध में सामने आई ये बात

Published: Nov 10, 2015 09:39:00 am

Submitted by:

अक्सर ऐसा माना जाता है कि स्कूल नहीं जाना हो तो बच्चे और ऑफिस नहीं जाना
हो तो कर्मचारी किसी भी तरह का बहाना कर लेते हैं। लेकिन एक नए शोध में
इसके विपरीत सामने आईं बातें आपको हैरान कर सकती हैं।

अक्सर ऐसा माना जाता है कि स्कूल नहीं जाना हो तो बच्चे और ऑफिस नहीं जाना हो तो कर्मचारी किसी भी तरह का बहाना कर लेते हैं। लेकिन एक नए शोध में इसके विपरीत सामने आईं बातें आपको हैरान कर सकती हैं।
P3
नए शोध की मानें तो कई ऐसे कर्मचारी भी होते हैं, जो तबीयत खराब होने पर भी दफ्तर जरूर पहुंचते हैं। शोध के मुताबिक रोजगार की ज्यादा मांग, तनाव और असुरक्षा के कारण लोग ऐसा करते हैं।
P4
शोध के दौरान लोगों के इस उद्देश्य को भी अच्छे से जानने की कोशिश की गई कि क्यों लोग बुखार की हालत में भी नौकरी पर पहुंचते हैं और बॉस को अपनी उपस्थिति का अहसास कराते हैं।
P5
यूएई की यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंग्लिया की प्रमुख शोधकर्ता डॉ. मेरिएला मिराग्लिया ने मुताबिक उपस्थिति की सनक का संबंध सिर्फ तबीयत से नहीं, काम और निजी जिंदगी से भी होता है। उनकी मानें तो बुखार की स्थिति में काम करने से काम पर नकारात्मक असर पड़ सकता है और नौकरी छोड़ने की स्थिति भी बन सकती है।
p2
शोध में हालांकि यह भी कहा गया है कि बीमार होने की सूरत में भी दफ्तर जाने की आदत का संबंध अपने काम से संतुष्टि और संस्थान के प्रति समर्पण से भी होता है। इनकी वजह से भी बहुत से लोग बुखार की स्थिति में भी ज्यादा काम करने के लिए प्रेरित होते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो