scriptलंदन में बिके इस मेन्यु कार्ड से है बिहार का कनेक्शन, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान | Menu of first Indian restaurant in UK auctioned | Patrika News

लंदन में बिके इस मेन्यु कार्ड से है बिहार का कनेक्शन, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

Published: Jun 04, 2018 11:16:44 am

Submitted by:

Priya Singh

रेस्तरां की स्थापना मूल रूप से बिहार के रहने वाले शेख दीन मोहम्मद ने 1809 में लंदन के पोटर्मैन स्क्वॉयर में की थी।

rare menu card

लंदन में बिके इस मेन्यु कार्ड से है बिहार का कनेक्शन, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

नई दिल्ली: हर शख्स की ख्वाहिश होती है कि वह फेमस हो, देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी लोग उसे पहचाने। लेकिन क्या आपने सोचा है कि किसी भारतीय की लंदन जैसी जगह पर एक कागज की चीज दो सौ साल बाद चर्चा में आ सकती है। ये भारतीय एक ऐसी जगह से था, जिस जगह को अकसर लोग कम आंकने की भूल करते हैं।
सात लाख से ज्यादा रुपए में बिका रेयर मेन्यू कार्ड

दरअसल, ब्रिटेन में करीब दो सौ साल से एक भारतीय रेस्तरां है। इस रेस्तरां का नाम ‘हिंदुस्तानी डिनर एंड हुक्का स्मोकिंग क्लब’ है। यहां का एक रेयर हाथों से लिखा मेन्यू कार्ड 11,344 डॉलर यानि करीब 75,9,996 रुपए में बिका।
बिहार के रहने वाले दीन मोहम्मद ने की थी रेस्तरां की स्थापना

बता दें कि रेस्तरां की स्थापना मूल रूप से बिहार के रहने वाले शेख दीन मोहम्मद ने 1809 में लंदन के पोटर्मैन स्क्वॉयर में की थी। वह एक ब्रिटिश-भारतीय पर्यटक और बिजनेसमैन थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्रिटेन के लोगों को भारतीय खाने के स्वाद से रूबरू कराने के लिए मोहम्मद ने यह रेस्तरां खोला था। बताया जाता है कि ये रेस्तरां बहुत ज्यादा समय तक नहीं चल सका। साल 1812 में मोहम्मद दिवालिया घोषित हो गए। इसके बाद नए लोगों ने इसे ‘हिंदुस्तानी कॉफी हाउस’ नाम दे दिया और इसे 20 साल तक चलाया। लेकिन, ये भी 1833 में बंद हो गया।
ये हैं मेन्यु कार्ड पर लिखे पकवान

मेन्यु कार्ड पर लिखे पकवानों में चिकन करी, पाइनएप्पल पुलाव, मक्की पुलाव, लोबस्टर करी जैसी चीजें मिलाकर कुल 25 भारतीय डिशेज के नाम इस कार्ड पर लिखे हैं। बताया जाता है कि रेस्तरां में काफी भीड़ रहती थी। लंदन में भारतीय पकवानों को काफी पसंद किया जाता था। दूर-दूर से लोग इस रेस्तरां में खाना खाने के लिए आते थे। कइर् लोगों का तो रूटीन था कि एक टाइम का खाना मोहम्मद के ही रेस्तरां में खाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो