सोते-सोते शख्स के दिमाग में आया ऐसा ख्याल, एक झटके में बदल गई दुनिया

सोते-सोते शख्स के दिमाग में आया ऐसा ख्याल, एक झटके में बदल गई दुनिया

Arijita Sen | Publish: Sep, 05 2018 03:04:44 PM (IST) अजब गजब

हम उस शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सोते हुए एक आइडिया मिला और उसी को आधार बनाकर उसने करोड़ों का कारोबार खड़ा कर दिया।

नई दिल्ली। जिंदगी में हर इंसान कुछ न कुछ बनने का ख्वाब देखता है, लेकिन उस ख्वाब को हकीकत में कुछ ही लोग बदल पाते हैं। सपने में हम सभी कुछ न कुछ देखते हैं और सुबह उठकर उसे भूल भी जाते हैं, लेकिन आज हम आपको उस शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सोते हुए एक आइडिया मिला और उसने उसी को आधार बनाकर 2000 करोड़ का कारोबार खड़ा कर दिया।

 

Mike Lindell

हम यहां अमरीका के माइक लिंडले की बात कर रहे हैं जिसने अपने बलबूते अपनी पहचान बनाई। माइक वर्तमान समय में एक मशहूर बिजनेसमैन है। हैरान कर देने वाली बात तो यह है कि माइक को अपने बिजनेस का आइडिया सपने में मिला और उन्होंने इसे सच कर दिखाया।

दरअसल, माइक को हर रात सोने में परेशानी होती थी। ऐसा उसे उसकी तकिए की वजह से महसूस होता था। तकिया आरामदायक नहीं होने की वजह से उसे नींद नहीं आती थी। एक रात अचानक से माइक की नींद टूट गई। उसने उठकर घर के हर कोने में मायपिलो लिख दिया। यही माइक का पहला स्टेप था जहां से माइक ने अपने व्यापार की शुरुआत की।

 

Mike Lindell

इस बीच माइक काफी परेशान भी था क्योंकि उसका मन पढ़ाई में नहीं लग रहा था। उन्हें ऐसा लगने लगा कि वह पढ़ाई में अपना समय बर्बाद कर रहे हैं। इसी वजह से माइक ने अपनी कॉलेज को बीच में ही छोड़ दिया और पूरा ध्यान नौकरी पर ही लगा दिया।

हालांकि यहां भी कुछ ठीक नहीं रहा क्योंकि एक दिन मैनेजर से किसी बात को लेकर उनकी बहस हो गई। इसी के चलते मैनेजर ने उन्हें नौकरी से निकाल दिया। इसके बाद माइक ने नौकरी छोड़कर बिजनेस करने के बारे में सोचा।

सबसे पहले उन्होंने कार्पेट क्लिनिंग का काम शुरू किया। इसके बाद पिग ब्रीडिंग का काम किया।इसके बाद उन्होंने बारटेंडर का काम भी किया, लेकिन इन सब में उन्हें खास मुनाफा नहीं हो रहा था।

 

Mike Lindell

इधर बार में काम करने के दौरान माइक को नशे की लत लग गई। ड्रग्स लेने की वजह से उनकी पत्नी ने उन्हें तलाक दे दिया। माइक के हाथों से सबकुछ निकलता जा रहा था।

सोने में परेशानी के चलते जब उन्हें तकिए के बिजनेस का आइडिया आया तो सबसे पहले माइक ने स्थानीय स्तर पर तकिया बनाकर बेचना शुरू कर दिया। हालांकि इसमें भी खास सफलता नहीं मिली।

इसके बाद एक दिन एक रिटेल स्टोर ने माइक को अपने यहां तकिया बेचने का ऑफर दिया। उसे यह बिजनेस रास आया। माइक ने 10.5 लाख उधार लेकर अपना स्टोर खोला और धीरे-धीरे उसे सफलता मिलने लगी।

 

 

mypillow

मात्र 5 कर्मचारियों से अपनी कम्पनी की शुरुआत करने वाले माइक की कंपनी में अभी 500 से ज्यादा लोग काम करते हैं। माइक की कम्पनी मायपिलो हर साल लगभग 3 करोड़ तकिए बेचती है। कम्पनी की रेवेन्यू लगभग 30 करोड़ डॉलर तक पहुंच गई है।

आज अमरीका में माइक पिलो किंग के नाम से मशहूर हैं। तमाम असफलताओं से हार ना मानने वाले माइक आज के हर युवा के लिए किसी प्रेरणास्त्रोत से कम नहीं हैं।

 

Ad Block is Banned