scriptअगर प्रेमिका कर दे इस गुलाब की डिमांड तो तुरंत हो जाएं सावधान, डूब सकते हैं कर्जे में | most expensive flower juliet rose | Patrika News
अजब गजब

अगर प्रेमिका कर दे इस गुलाब की डिमांड तो तुरंत हो जाएं सावधान, डूब सकते हैं कर्जे में

बेहद रेयर माने जाने वाला ये गुलाब बहुत मुश्किल से ऊगता है। असल में इसे गुलाब की ब्रीडिंग करने वाले मशहूर फ्लॉवरिस्ट डेविड ऑस्टिन ने कई गुलाबों से मिलाकर बनाया था।

नई दिल्लीOct 05, 2018 / 05:49 pm

Priya Singh

most expensive flower juliet rose

अगर प्रेमिका कर दे इस गुलाब की डिमांड तो तुरंत हो जाएं सावधान, डूब सकते हैं कर्जे में

नई दिल्ली। अक्सर ऐसा होता है अपने पार्टनर को गुलाब देकर प्यार का इज़हार किया जाता है। क्या आपको पाता है गुलाब के 100 तरह के होते हैं। जिसमें ज्यादातर एशिया में पाए जाते हैं। गुलाब की खेती 500 साल बीसी से शुरू हुई और गुलाब की 13000 किस्मों की पैदावार हुई। कमर्शियल ब्रीडिंग की वजह से गुलाब किसी भी देश में आसानी से मिल सकता है। बेहद रेयर माने जाने वाला ये गुलाब बहुत मुश्किल से ऊगता है। असल में इसे गुलाब की ब्रीडिंग करने वाले मशहूर फ्लॉवरिस्ट डेविड ऑस्टिन ने कई गुलाबों से मिलाकर बनाया था। इसे खरीदने के बारे में बड़े से बड़े रईस को भी दस बार सोचना पड़ेगा। आपको जानकार हैरानी होगी कि, इस रेयर प्रजाति को बनाने में उन्हें 15 साल लग गए थे।

यह भी पढ़ें- मंदिर में प्रवेश करने से पहले सीढ़ियों को क्यों करते हैं स्पर्श? आपको नहीं पता होगी यह अहम बात

बाकी यूरोप, नॉर्थ अमेरिका और अफ्रीका में पाए जाते हैं। सबसे महंगा गुलाब जूलियट रोज को माना जाता है। इसकी कीमत करोड़ों में होती है। असल में इसे गुलाब की ब्रीडिंग करने वाले मशहूर फ्लॉवरिस्ट डेविड ऑस्टिन ने कई गुलाबों से मिलाकर बनाया था। जूलियट रोज को दुनिया का सबसे ज्यादा महंगा गुलाब का फूल कहा जाता है। ये रोज़ मामूली से मिलता भी नहीं है। और इस रोज़ को खरीदने वाले अच्छे-खासे अमीर लोग भी दस बार पहले विचार करते है उसके बाद इसे खरीदते है। हैरान कर देने वाली बात तो इस गुलाब की कीमत है। गुलाब की ज्यादातर स्पिशीज झड़ने वाली होती है। लेकिन कुछ स्पिशीज एवरग्रीन होते हैं। जंगली गुलाब विभिन्न निवासों में जीवित रह सकते हैं, लेकिन सर्दियों में गुलाब ज्यादा दिन नहीं रह पाते।

Home / Ajab Gajab / अगर प्रेमिका कर दे इस गुलाब की डिमांड तो तुरंत हो जाएं सावधान, डूब सकते हैं कर्जे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो