4,400 रुपये में बिक रहे हैं आलू के महज पांच चिप्स, इस वजह से रखी गई है इतनी कीमत

  • एक पैकेट चिप्स की कीम साढ़े चार हजार रुपये
  • एक डिब्बे में है सिर्फ पांच चिप्स

By:

Published: 02 Mar 2019, 04:12 PM IST

नई दिल्ली। हल्क-फुल्की भूख को मिटाने के लिए आलू के चिप्स का एक पैकेट ही काफी होता है। इसमें पैसा भी कम लगता है, थोड़ी देर के लिए भूख मिट जाती है और खाने में भी टेस्टी लगता है। टाइमपास के हिसाब से भी पोटैटो चिप्स को लोग खास अहमियत देते हैं। हालांकि आज हम जिस पोटैटो चिप्स के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उसकी कीमत करीब साढ़े चार हजार रुपये है। इससे भी ज्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि इस एक डिब्बे में केवल पांच चिप्स है। अब आप यही सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्यों है? क्या है इसकी कीमत के पीछे का राज?

 

most expensive chips

आज से तीन साल पहले स्वीडन की एक संस्था ने इसे लॉन्च किया था। गिन-गिनकर पांच चिप्स को एक शानदार बॉक्स में भरकर इन्हें बेचा जाता है। इस एक डिब्बे की कीमत 62 अमरीकी डॉलर है। चिप्स की कीमत इस वजह से इतनी ज्यादा है क्योंकि इसे बनाने के लिए अत्यन्त दुर्लभ चीजों का इस्तेमाल किया जाता है।

 

most expensive chips

चिप्स को बनाने के लिए पांच सामग्रियों का उपयोग किया जाता है। इसे बनाने में जिन आलुओं का प्रयोग किया जाता है उनकी खेती एक बेहद दुर्गम इलाके में की जाती है। हम यहां स्वीडन के पर्वतीय इलाके आमारनास की बात कर रहे हैं। यहां आलू की खेती बहुत कम मात्रा में होती है। साल में सिर्फ एक बार ब्लू हार्वेस्ट मून के समय यहां खेतों से आलू निकाला जाता है।

 

most expensive chips

अब बात करते हैं दूसरे उपकरण की जो कि एक खास तरह का मशरुम है जिसका नाम माटसुटेक है। इनकी पैदावार स्वीडन के जंगलों में होती है और इसकी सबसे बड़ी खूबी यह है कि इन्हें एक विशेष दस्तानों को पहनकर ही निकाला जाता है।

चिप्स को बनाने में क्राउन डिल पौधे का इस्तेमाल भी किया जाता है जिसे आस्ट्रेलिया के द्वीपों में से लाया जाता है और अंत में बारी आती है ट्रफल सिविड की जो कि एक प्रकार का फफूंद है।

यानि कि कुल मिलाकर दुर्लभ सामग्रियों से बनाए जाने के कारण इस चिप्स की कीमत 4,400 रुपये रखी गई है और खाने वाले इसे खाते भी हैं।

 

 

 

 

 

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned