scriptएक ऐसी रहस्यमयी किताब, जिसे आज तक दुनिया में कोई नहीं पढ़ सका | most mysterious book in the world | Patrika News

एक ऐसी रहस्यमयी किताब, जिसे आज तक दुनिया में कोई नहीं पढ़ सका

locationनई दिल्लीPublished: Dec 13, 2019 10:34:00 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

दुनिया अजीब रहस्यों से भरी हुई हैं
कई रहस्य आज भी गुत्थी बने हुए हैं

book.jpg

The Mysterious Voynich Manuscript

नई दिल्ली। हमारी दुनिया कई अजीबोगरीब रहस्यों से भरी हुई हैं। ये रहस्य इतने उलझे हुए है कि इन्हें जितना सुलझाने की कोशिश करते है ये उतना ही गहराते चले जाते है। हालांकि ये बात अलग है कि कुछ रहस्यों से जरूर पर्दा उठा है लेकिन ऐसे मामले गिने चुने ही है जहां इस तरह की सफलता हाथ लगी है।

दरअसल 240 पन्नों की एक किताब के बारे में कहा जाता है कि इसे आज तक कोई भी पढ़ नहीं पाया है। इतिहासकारों के मुताबिक यह किताब लगभग 600 साल पुरानी है। कार्बन डेटिंग के जरिए पता लगाया गया कि इस किताब को 15वीं सदी में लिखा गया है।

दीवार पर टेप लगाकर चिपकाया केला, जानें क्यों 85 लाख में बिका

लेकिन इस किताब की खास बात ये है कि जिस भाषा में किताब को लिखा गया है उसे आज तक कोई नहीं समझ सका। हालांकि इस किताब को वैसे तो हाथ से ही लिखा गया है मगर इसके बावजूद भी ये किताब अपने आप में कई अनसुलझे सवाल समेटे हुए हैं।

voynich.jpg

इस किताब को ‘वॉयनिक मैनुस्क्रिप्ट’ (Voynich Manuscript) नाम दिया गया है। इस किताब में इंसानों से लेकर पेड़-पौधों तक के कई चित्र मौजूद हैं, लेकिन इसमें सबसे दिलचस्प बात ये है कि किताब में कुछ ऐसे भी पेड़-पौधों के चित्र बनाए गए हैं, जो हमारी धरती पर मौजूद किसी भी पेड़-पौधे से मेल नहीं खाते है।

एक अनुमान के किताब में कई पन्ने हुआ करते थे, लेकिन समय के साथ इसके कई पन्ने खराब होते चले गए। फिलहाल इसमें सिर्फ 240 पन्ने ही बचे हैं। इस किताब के बारे में और कुछ ज्यादा पता नहीं चल पाया है। लेकिन किताब में लिखे गए कुछ शब्द लैटिन और जर्मन भाषा में हैं। जिससे ये किताब और कई सवाल खड़े करती है।

एक कबूतर पकड़ो और एक हजार रुपए का इनाम पाओ

कईयों का मानना है कि इस किताब को कुछ इस तरह लिखा गया है जिससे की इसमें लिखी गई बात को गुप्त रखा जा सकें। ऐसे में इसमें जो भी लिखा गया है वो अभी भी रहस्य बना हुआ है। ये तो किताब लिखने वाला ही जानता है कि उसने इस किताब में ऐसा कौन सा सच छिपा रखा है जिसे कोई नहीं समझ सका।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो