यहां मिला सोने का पहाड़! लूटने के लिए उमड़े हजारों लोग

मध्य अफ्रीका के कॉन्गो में एक नए पहाड़ का पता चला है।
इसमें 60 से 90 फीसदी सोना बताया जा रहा है।
सोने को लूटने के लिए बड़ी संख्या में लोग टूट पड़े।

By: Shaitan Prajapat

Published: 08 Mar 2021, 11:15 AM IST

नई दिल्ली। सोना एक कीमती धातु है। पिछले कुछ दिनों से सोना और चांदी की कीमतें काफी बढ़ती देखी जा रही है। इनके बढ़ते दाम को देखकर लोगों में इनको काफी क्रेज है। बहुत से लोग हैं जो सोने में इन्वेस्ट कर मोटा मुनाफा कमाना चाहते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने गोल्ड के बदले लोन लेकर अपनी जरूरतों को पूरा कर रहे हैं। इसी कड़ी में आज आपको एक सोने के पहाड़ के बारे में बताने जा रहे हैं। अफ्रीका के कॉन्गो में एक सोने की पहाड़ी का पता चला है। जैसे ही लोगों को इसकी भनक लगी सोने को लूटने के लिए बड़ी संख्या में लोग टूट पड़े। सोशल मीडिया में एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें लोगों की भीड़ सोना लूट दी हुई नजर आ रही है।

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ सोने का पहाड़ का वीडियो
एक रिपोर्ट के अनुसार, अफ्रीका के कॉन्गो में सोने के पहाड़ का पता चला है। इस खबर के फैलते ही बड़ी संख्या में स्थानीय लोग अपने-अपने औजार के साथ पहाड़ पर खुदाई के लिए पहुंच गए। ऐसे में आखिरकार कांगो की अथॉरिटी को उस गांव Luhihi में मौजूद इस पहाड़ पर खुदाई को लेकर बैन लगाना पड़ गया। कॉन्गो के पहाड़ से सोने की खुदाई का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो को ट्विटर पर पत्रकार अहमद अलगोहबरी ने शेयर किया है। इसके कैप्शन में लिखा, कॉन्गो के गांववाले उस वक्त आश्चर्य में पड़ गए जब उन्हें सोने से भरा हुआ पहाड़ मिला।

यह भी पढ़े :— प्रकृति के आगे विज्ञान भी फेल, यहां हर वक्त गिरती है आसमानी बिजली


सोना लूटने के लिए उमड़ी भारी भीड़
खबरों के अनुसार, गोल्ड वाले पहाड़ मिलने की यह घटना कॉन्गो के किवु प्रोविन्स की बताई जा रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार, इस पहाड़ में 60 से 90 फीसदी हिस्से में सोना बताया जा रहा है। स्थानीय लोगों को जब इस पहाड़ की जानकारी मिली तो हजारों ग्रामीण सोना निकालने के लिए दौड़ पड़े। एक अधिकारी ने बताया कि भारी भीड़ उमड़ने के बाद माइनिंग पर कुछ समय के लिए रोक लगा दी गई है।

 

प्राकृतिक संसाधन के तौर पर काफी समृद्ध है कॉन्गो
आपको बता दें कि कॉन्गो प्राकृतिक संसाधन के तौर पर काफी समृद्ध है। यहां तेल, हीरे, खनिज और तमाम तरह की लकड़ियों के मामले में काफी समृद्ध है। कॉन्गो में गोल्ड माइनिंग काफी आम है। देश के कई हिस्से में सोना मौजूद है। वहीं, स्थानीय अधिकारी ने कहा कि माइनिंग पर तत्काल इसलिए रोक लगाई गई है ताकि खनिकों की पहचान की जा सके और रजिस्ट्रेशन के बाद ही वे माइनिंग कर सकें।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned