scriptकौवों का झुंड हर रोज़ इस शख्स पर करता है हमला, तीन साल पहले जाने-अनजाने में हो गई थी ये गलती | mp man have been attacking by angry crows for 3 years | Patrika News

कौवों का झुंड हर रोज़ इस शख्स पर करता है हमला, तीन साल पहले जाने-अनजाने में हो गई थी ये गलती

Published: Sep 04, 2019 02:03:07 pm

Submitted by:

Priya Singh

कौवों ने एक शख्स का घर से बाहर निकलना कर दिया है दूभर
कौवे इस कदर शख्स के पीछे पड़ जाते हैं जैसे वे सच में उसे मारना चाहते हैं
हर समय हाथ में छड़ी लिए रहता है पीड़ित शख्स

bb7d0b0b-9718-44d5-8365-99cae4367160.jpg

नई दिल्ली। कौन कहता है जीव-जंतु समझदार नहीं होते? अब भोपाल के इन कौवों को ही ले लीजिए। कौवों ने एक शख्स का घर से बाहर निकलना दूभर कर दिया है। जब भी ये शख्स अपने घर से बाहर निकलता है इसे लगता है इसपर कौवों का झुंड हमला कर देगा। बंदे का कहना है कि ऐसा इसके साथ पिछले 3 वर्षों से हो रहा है। ये सब तब शुरू हुआ जब शिव लोहे के जाली में फंसे कौवे के एक बच्चे को बचाने की कोशिश कर रहे थे। दुर्भाग्य से शिव उसे बचा नहीं पाए। वो नन्हा सा पक्षी उनके हाथ में ही मर गया। शिव का कहना है कि- “कौवों को लगता है मैनें ही उस पक्षी को मारा है, और अब वे मुझे मारने के लिए हर समय उसका पीछा करते हैं।”

crow_attack.png

गांववालों की मानें तो, शिव के पीछे कौवे इस कदर पड़ जाते हैं जैसे वे सच में उसे मारना चाहते हों। वे सड़क पर चलते शिव पर ऐसे हमला करते हैं जैसे एक फाइटर प्लेन अपने टारगेट पर हमला करता है। हर दिन कौवे शिव के घर के बाहर उसका इंतज़ार करते हैं। वे हर दिन उसका पीछा करते हैं और मौका देखते उसपर अपनी चोंच से हमला कर देते हैं। ग्रामीणों की मानें तो कौवों के हमले से शिव के सिर पर चोट का निशान भी है। शिव हर समय अपने साथ एक छड़ी रखते हैं ताकि वे कौवों को भगा सकें। लेकिन वे कभी छड़ी से कौवों को मारते नहीं हैं केवल उससे भगाने का काम करते हैं।

attack.png

इस विषय में भोपाल के बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अशोक कुमार मुंजाल का कहना है कि- “ज्यादातर पक्षियों की तुलना में कौवे अधिक बुद्धिमान होते हैं। उन्हें उन लोगों के चेहरे याद रहते हैं जो उनके साथ अन्याय करते हैं।” वाशिंगटन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का भी मानना है कि, ‘कौवे बदला लेने में माहिर होते हैं। वे अपने दुश्मन पर झुंड बनाकर हमला करते हैं।’ तर्क जो भी हों लेकिन शिव ने भला करने के लिए एक कदम उठाया और वे अब इस परिस्थिति का शिकार हो रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो