script30 वर्षीय शख्स के शरीर में उग आए मशरूम, बाल-बाल बची जान | Mushroom grow in veins of a man in America,doctors saved his life | Patrika News

30 वर्षीय शख्स के शरीर में उग आए मशरूम, बाल-बाल बची जान

Published: Jan 15, 2021 09:54:14 pm

Submitted by:

Soma Roy

Mushroom Grow in veins : दिमागी टेंशन से राहत पाने के लिए मशरूम के रस को किया था इंजेक्ट
अमेरिका का है मामला, शख्स को बाइपोलर डिसऑर्डर नामक बीमारी है

mushroom.jpg

Mushroom Grow in veins

नई दिल्ली। वैसे तो आपने मशरुम को जंगलों या खेतों में उगते देखा होगा, लेकिन क्या कभी आपने इन्हें किसी व्यक्ति के शरीर में उगते देखा है। शायद नहीं, लेकिन अमेरिका के नेब्रास्का में रहने वाले 30 वर्षीय शख्स की नसों में अचानक मशरूम उग आए। यह देख डॉक्टर हैरान रह गए। बाद में पता चला कि शख्स ने दिमाग को शांत करने के लिए खुद ही मशरूम के रस को अपने शरीर में इंजेक्ट किया था। मगर उसे नहीं पता था कि इसका परिणाम इतना घातक होगा। व्यक्ति के इंजेक्शन लगाने के कुछ घंटों बाद ही उसकी नसों में मशरूम उगने लगे थे। इससे व्यक्ति की जान आफत में आ गई थी। बड़ी मुश्किल से डॉक्टरों ने उसकी जान बचाई।
बताया जाता है कि 30 वर्षीय यह शख्स बाइपोलर डिसऑर्डर नामक मानसिक बीमारी का शिकार है। इस वजह से उसकी सोचने समझने की क्षमता कम है। चूंकि मशरुम में साइलोसाइबिन नामक तत्व होता है जो ऐसे मरीजों के दिमाग को शांत रखने में मदद करता है। इसलिए शख्स ने साइक्रेडेलिक मशरूम को उबालकर उसके रस को सुई से अपनी नसों में इंजेक्ट कर लिया। मगर उसका ऐसा करना घातक साबित हुआ। थोड़ी देर में वह खून की उल्टियां करने लगा। उसे पीलिया और डायरिया हो गया था। जांच में पता चला कि शख्स ने जिस मशरुम का पानी अपने शरीर में डाला था इससे उसकी नसों में मशरूम पैदा हो गए हैं। इतना ही नहीं उसके लीवर में घाव भी हो गया था।
समय रहते इस पर नियंत्रण ना पाने पर शख्स के दूसरे ऑर्गन भी फेल हो सकते थे। लिहाजा डॉक्टरों ने तुरंत उसे वेंटिलेटर पर रखा और उसके खून को बदला। शरीर में बचे हुए खून से टॉक्सिन निकालने के लिए डॉक्टरों ने उसे 22 दिनों तक हॉस्पिटल में रखा। बड़ी मुश्किल से शख्स रिकवर हो पाया। हालांकि भविष्य में उसे किसी तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े इसलिए डॉक्टरों ने उसे कई साल तक एंटीबायोटिक और एंटीफंगल दवा लेने की सलाह दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो