इस कुंए से आती है रहस्मयी रोशनी, इस गुत्थी को सुलझाने में वैज्ञानिक भी हुए फेल

आप पानी से भरे और सूखे कुएं तो खूब देखे होंगे। लेकिन क्या कभी ऐसे कुएं के बारे में सुना है जिसके अंदर से हमेशा रोशनी आती रहती है। यह जानकर एक बार तो आप भी चौंक गए होंगे, पर यह बिल्कुल सच है। पुर्तगाल में एक ऐसा कुआं हैं, जिसमें जमीन के अंदर से तेज रोशनी आती है।

By: Shaitan Prajapat

Published: 08 Oct 2020, 10:12 PM IST

आप पानी से भरे और सूखे कुएं तो खूब देखे होंगे। लेकिन क्या कभी ऐसे कुएं के बारे में सुना है जिसके अंदर से हमेशा रोशनी आती रहती है। यह जानकर एक बार तो आप भी चौंक गए होंगे, पर यह बिल्कुल सच है। पुर्तगाल में एक ऐसा कुआं हैं, जिसमें जमीन के अंदर से तेज रोशनी आती है। और उस रोशनी को बाहर तक बड़े सहज रूप से महसूस किया जा सकता है। यहां एक ऐसी रहस्यमयी कुआं है जिसके अंदर से रोशनी आती है। चौंकाने वाली बात तो यह है कि ये रोशनी कहां से आती है इसका पता आज तक नहीं चल पाया है।

यह भी पढ़े :— गर्लफ्रेंड के लिए एक रात में खर्च कर डाले इतने लाख रुपए, पूरा साल रह सकता था थाईलैंड!

 light well in portugal

पुर्तगाल के सिंतरा के पास क्विंट डा रिगालेरिया महल में एक कुआं है। इस कुएं को लेबीरिन्थिक ग्रोटो भी कहा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि लोग इस कुएं में सिक्के डालते और उनकी हर मुराद पूरी होती है। इसलिए इसे विशिंग वेल भी कहते है। लोगों का ऐसा मानना है कि इससे उनकी मुराद पूरी होती है और इसी वजह से इस पर उनकी गहरी आस्था है। इस कुएं को देखने के लिए कई पर्यटक आते हैं। उनके मन में सही सवाल आता है कि आखिर यह रोशनी आती कहां से है क्योंकि इसके अंदर कोई भी लाइट का साधन नहीं है।

यह भी पढ़े :— गजब! एक ही पेड़ पर आते है 40 प्रकार के फल, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

 light well in portugal

'विशिंग वेल' की गहराई एक चार मंजिला इमारत के बराबर है। इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसके अंदर एक रोशनी नजर आती है। अंदर रोशनी की कोई व्यवस्था न होने के बावजूद भी ऐसा होते देख लोग दंग रह जाते हैं। इस रहस्य को आज तक कोई सुलझा नहीं पाया है। यह दोनों कुएं सुंरगों के द्वारा एक दूसरे से जुड़े हुए है। देखने में यह कुआं बहुत ही खूबसूरत है। इसमें नीचे जाने के लिए चारों तरफ गैलरी बनी है, जिनमें सीढियां हैं। इस कुएं के अंदर कई सुंरगे हैं जब इनसे रोशनी आती है तो यहां का नजारा बहुत ही खूबसूरत होता है। देखने में यह कुआं उल्टे टॉवर की तरह लगता है। इसके निचले भाग में रेड क्रॉस का निशान बना है। इश कुएं को देखकर लगता है कि यह पानी जमा करने के लिए नहीं बल्कि किसी खास चीज के लिए बनाया गया है।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned