scriptMystery behind Subarnrekha, the river of gold in Jharkhand | भारत की एक ऐसी नदी जहां पानी में बहता है सोना, सुबह से शाम तक सोना निकालते हैं लोग, कहां से आता है किसी को नहीं पता | Patrika News

भारत की एक ऐसी नदी जहां पानी में बहता है सोना, सुबह से शाम तक सोना निकालते हैं लोग, कहां से आता है किसी को नहीं पता

Published: Sep 11, 2022 03:59:53 pm

Submitted by:

Archana Keshri

भारत में एक ऐसी नदी है जिससे सोना निकलता है। इस नदी की रेत से सालों से सोना निकाला जा रहा है। नदी झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ इलाकों में बहती है। इस नदी के आसपास रहने वाले लोग उसमें से सोना निकालकर अपनी गुजर-बसर करते हैं।

Mystery behind Subarnrekha, the river of gold in Jharkhand
Mystery behind Subarnrekha, the river of gold in Jharkhand
भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली धातुओं में से एक है सोना। यहां इसकी काफी डिमांड रहती है। मगर क्या आप जानते हैं कि भारत में एक ऐसी नदी बहती है, जिसमें से सोना निकलता है। ये बात जानकर शायद आप हैरान हो रहे होंगे, मगर ये बात बिल्कुल सच है। सोने की इस नदी की रेत में से सालों से सोना निकाला जा रहा है। इस नदी के आसपास रहने वाले लोग उसमें से सोना निकालकर अपनी गुजर-बसर करते हैं। सोना निकलने की वजह से इस नदीं को सोने की नदी भी कहा जाता है।
 

झारखंड में बहती है सोने की नदी


हम जिस नदी की बात कर रहे हैं वो नदी झारखंड में बहती है और उसका नाम स्वर्णरेखा है। नदी में पानी के साथ सोना बहने की वजह से इसे स्वर्णरेखा नदी के नाम से जाना जाता है। स्वर्णरेखा नदी का उद्गम रांची से करीब 16 किमी दूर है। इसकी कुल लंबाई 474 किमी है। यह नदी झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ इलाकों में भी बहती है। स्वर्ण रेखा और उसकी सहायक नदी करकरी में सोने के कण पाए जाते हैं। लोगों का मानना है कि सोने के कण करकरी नदी से बहकर ही स्वर्ण रेखा नदी में पहुंचते हैं। आज तक यह रहस्य बना हुआ है कि इन दोनों नदियों में सोने के कण कहां से आते हैं।
 

कहा से आता है सोना, रहस्यमयी है वजह


आपको जानकर हैरानी होगी कि सैकड़ों सालों बाद भी वैज्ञानिकों को यह पता नहीं चल पाया है कि इस नदी में सोना क्यों बहता है। भू-वैज्ञानिक ये तर्क देते हैं कि ये नदी तमाम चट्टानों से होकर नदी गुजरती है। इसी दौरान घर्षण की वजह से सोने के कण इसमें घुल जाते हैं। बता दें कि नदी से सोना निकालना बेहद मुश्किल काम है। नदी की रेत से सोना इकट्ठा करने के लिए लोगों को दिनभर मेहनत करनी पड़ती है। नदी में मिलने वाले सोने के कण चावल के दाने के बराबर या उससे छोटे भी होते हैं।
 

सोना निकालकर गुजर-बसर करते हैं आसपास के लोग


झारखंड में कुछ ऐसी जगहें हैं, जहां स्थानीय आदिवासी इस नदी में सुबह जाते हैं और दिन भर रेत छानकर सोने के कण इकट्ठा करते हैं। इस काम में उनकी कई पीढ़ियां लगी हुई हैं। तमाड़ और सारंडा जैसे इलाके ऐसे हैं जहां पुरुष, महिलाएं और बच्चे सुबह उठकर नदी से सोना इकट्ठा करने जाते हैं। इस नदी के आसपास जाने पर जगह-जगह सूप लिए खड़ी महिलाएं दिख जाएंगी।

यह भी पढ़ें

काम में लापरवाही बरतने पर SP ने 5 पुलिसकर्मियों को किया लॉकअप में बंद, पुलिस एसोसिएशन बोली- 'यह बर्दाश्त नहीं करेंगे'

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

भाजपा ने रची थी सरकार गिराने की साजिश: गहलोतहमारी मांग पूरी नहीं हुई तो राहुल गांधी को राजस्थान में नहीं घुसने देंगे: बैंसलामहिला आयोग ने जामा मस्जिद के इमाम को भेजा नोटिस, अकेले महिलाओं के प्रवेश पर लगाया गया है रोकपाकिस्तान से लॉरेंस बिश्नोई को मिल रहे थे हथियार, NIA ने 10 दिनों के रिमांड पर लियाकेंद्र सरकार ने चुनाव आयुक्त के अपॉइंटमेंट की फाइल सुप्रीम कोर्ट को दी, SC ने प्रक्रिया पर उठाए सवालआसिम मुनीर होंगे पाकिस्‍तान के नए आर्मी चीफ, इमरान खान से है 36 का आंकड़ाराहुल गांधी का बड़ा आरोपः आदिवासियों के हत्यारों का साथ दिया आरएसएस नेबिहारः दरभंगा यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर को मिली 'सर तन से जुदा' की धमकी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.