महिलाओं की इस जेल के अंदर का हाल देख आ जाएगा तरस! ऐसी होती है हालत

महिलाओं की इस जेल के अंदर का हाल देख आ जाएगा तरस! ऐसी होती है हालत

Priya Singh | Publish: Feb, 12 2019 10:32:25 AM (IST) | Updated: Feb, 12 2019 04:26:35 PM (IST) अजब गजब

आज हम आपको इज़राइल की एक विशेष जेल के बारे में बताएंगे जहां केवल महिलाएं रहती हैं।

नई दिल्ली। दुनिया में ऐसा कोई इंसान नहीं होगा जो जेल जाने का सपना देखे। इंसानी सभ्यता ने जेल बनाई ही इसलिए गई है ताकि गलत काम करने वाले लोगों को सजा दी जा सके। जेल के बारे में सोचकर भी हमारे ज़हन में तरह-तरह के खयाल आते हैं। जेल में जुर्म करने वाले लोगों की आज़ादी छीन ली जाती है और कई तरह की यातना दी जाती हैं। आपने सुना होगा कि जेल पुरुष के लिए होती है महिलाओं और बच्चों के लिए सुधार गृह होता है। आज हम आपको इज़राइल की एक विशेष जेल के बारे में बताएंगे जहां केवल महिलाएं रहती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि इस जेल में रह रही महिलाओं के साथ कैसा व्यवहार किया जाता है। नवे त्रिजा नाम की इस जेल के अंदर का हाल कुछ इस तरह का है मानों मुर्गी का दरबा हो। इस जेल में 200 से ज्‍यादा महिला कैदियों को रखा जाता है।

neve tirza

इस जेल में महिला अपराधियों की उम्र 18 से 70 साल के बीच है। यहां मौजूद हर महिला किसी न किसी अपराध के लिए यहां सजा काट रही है। जेल के अंदर की बात करें तो वह बहुत छोटी है। यहां एक कमरे में 5 से 6 महिला कैदी एकसाथ रहती हैं। शाम 7 बजे जेल की सेल को बंद कर दिया जाता है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यहां मौजूद ज्यादातर कैदी बाहर मुल्क से हैं। यहां कैद की गई ज्यादातर महिलाएं अल्पसंख्यक समुदाय से ताल्लुक रखती हैं। यह गरीब परिवार से ताल्लुक रखती हैं। जेल में 150 से ज्यादा महिलाएं हैं, जिसमें कुछ के बच्चे भी साथ रहते हैं। यहां सज़ा काट रही महिलाओं का कहना है कि नेवे त्रिजा बहुत मुश्किलों भरी जगह है। ये बहुत छोटी है और यहां का माहौल बिल्कुल भी रहने लायक नहीं है। सजा के तौर पर यहां कैदियों को पिटाई और उन पर गैस स्प्रे की जाती है।

women israel
खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned