scriptउपहार देने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, नहीं तो लेने के पड़ जाएंगे देने | Never gift these things to maintain positivist in your life | Patrika News
अजब गजब

उपहार देने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, नहीं तो लेने के पड़ जाएंगे देने

कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें अगर हम किसी को गिफ्ट न ही करें तो अच्छा है। इससे उक्त व्यक्ति से रिश्ते खराब हो सकते हैं।

Jun 27, 2018 / 05:35 pm

Arijita Sen

Gifts

उपहार देने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, नहीं तो लेने के पड़ जाएंगे देने

नई दिल्ली। हम सभी को गिफ्ट लेना या देना अच्छा लगता है। प्यार से दी हुई इन चीजों की कीमत ही कुछ और होती है। रंग-बिरंगी व चमकीले कागजों में लिपटी हुई गिफ्ट्स के पैकेट्स को देखकर किसी का भी मन खूशी से झूम उठता है।

अकसर गिफ्ट्स सिलेक्ट करते समय हम बहुत कन्फ्यूज हो जाते हैं और इस चक्कर में उस दौरान हमें जो भी पसंद आता है, उसे ही खरीद लेते हैं। अब इसमें ध्यान रखने वाली बात यह है कि कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें अगर हम किसी को गिफ्ट न ही करें तो अच्छा है।

इससे उक्त व्यक्ति से रिश्ते खराब हो सकते हैं। इसके साथ ही आने वाले समय में आपके जीवन पर भी इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। आज हम आपको बताते हैं कि वास्तुशास्त्र के अनुसार किन चीजों को गिफ्ट में नहीं देना चाहिए।

Gifts

इसमें सबसे पहले हम बात करेंगे भगवान की मूर्ति या तस्वीर के बारे में, जो कि काफी आसानी से मिल जाती हैं। गिफ्ट शॉप में जाकर जब हमारा दिमाग कोई डिसीजन नहीं ले पाता तब यही सबसे अच्छा विकल्प नजर आता है लेकिन भलाई इसी में है कि इस तरह की चीजों को गिफ्ट में न दें। जैसा कि हम जानते है कि देवी-देवताओं के पूजन की एक विधि होती है। अगर इंसान इनका पालन अच्छे से न कर पाए तो इन्हें न खरीदना ही बेहतर है।

Gifts

पुरूषों को अकसर रूमाल सेट गिफ्ट में दिया जाता है जबकि यह पूरी तरह से अनुचित है क्योंकि वास्तु के अनुसार रूमाल गिफ्ट करने से नकारात्मकता फैलती है।

Gifts

उपहार में पानी से जुड़ी चीजें नहीं देना चाहिए जैसे कि वाटर बोतल, एक्वोरियम, शो पीस इत्यादि। इन्हें उपहार में देने से आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Gifts

अपने प्रोफेशन से सम्बंधित चीजें कभी भी किसी को भी गिफ्ट नहीं करनी चाहिए। इससे आपको अपने व्यवसाय या कारोबार में नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

Gifts

कभी भी अपने दोस्त या परिजन को डूबते हुए जहाज की फोटो गिफ्ट में नहीं देना चाहिए। इसे काफी अशुभ माना गया है।

Gifts

अपने दोस्‍तों या परिजनों को परफ्यूम, काले रंग के कपड़े, घड़ी गिफ्ट में न दें तो इसे आपके साथ-साथ दूसरों के लिए भी अच्छा माना गया है।

Home / Ajab Gajab / उपहार देने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, नहीं तो लेने के पड़ जाएंगे देने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो