scriptबच्ची के पैदा होते ही सब रह गए हैरान, डॉक्टरों ने कहा- 30 हज़ार बच्चों में से एक ही होता है ऐसा | Newborn have 2 teeth bengaluru surgeons remove them | Patrika News

बच्ची के पैदा होते ही सब रह गए हैरान, डॉक्टरों ने कहा- 30 हज़ार बच्चों में से एक ही होता है ऐसा

locationनई दिल्लीPublished: May 17, 2019 11:31:29 am

Submitted by:

Priya Singh

नवजात बच्ची को देखते ही डॉक्टर हैरान रह गए
बच्ची जब पैदा हुई तो उसके दो दांत आए नजर
डॉक्टरों ने तुरंत की सर्जरी

Newborn have 2 teeth bengaluru surgeons remove them

बच्ची के पैदा होते ही सब रह गए हैरान, डॉक्टरों ने कहा- 30 हज़ार बच्चों में से एक ही होता है ऐसा

नई दिल्ली। कर्नाटक ( Karnataka ) के बेंगलुरु ( bengaluru ) में बच्ची के जन्म के बाद ऐसा मामला सामने आया है जो 30 हज़ार बच्चों में से एक को होता है। दरअसल, बेंगलुरु के अस्पताल में जब एक बच्ची ने जन्म लिया तो उसके मुंह में दो दांत थे। बच्ची के दांत के साथ पैदा होने पर डॉक्टर और परिजन सब हैरान थे। डॉक्टर ने नवजात बच्ची के परिजनों से उसके दोनों दांतों को निकालने की सलाह दी। डॉक्टरों का कहना था कि इस तरह दांत के साथ पैदा होने पर बच्चों को आगे चलकर परेशानी होती है। लिहाजा डॉक्टरों ने सर्जरी कर बच्ची के दोनों दांत निकाल दिए।

बेडरूम सिनेमा में लेटकर मूवी के लें मज़े साथ में मिलेगा लजीज खाना, ये है Ticket की कीमत

यह कोई आम घटना नहीं है यह समझते हुए बच्ची के परिजन भी सर्जरी ( surgery ) के लिए तैयार हो गए। बता दें कि नवजात ( infant ) में इस तरह से दांत निकलना लड़कों की अपेक्षा लड़कियों में ज्यादा होता है। नवजात के मुंह में जन्म से ऐसे दांत होने पर उन्हें ब्रेस्टफीडिंग कराने में दिक्कत आती है। इस वजह से बच्चों को अल्सर जैसी बीमारी भी हो सकती है। परिजनों का कहना है कि ‘जन्म के बाद बच्ची के दांत देख हर कोई हैरान था। डॉक्टरों ने तुरंत इसके बारे मे बताते हुए दांतों को निकालने की सलाह दी।

मां दुर्गा के इस मंदिर में पति-पत्नी एक साथ नहीं करते दर्शन, वजह बेहद हैरान करने वाली

Newborn have 2 teeth
बच्चों को क्यों वक्त से पहले आ जाते हैं दांत

डॉक्टरों का कहना है कि यह तब होता है जब बच्चों में हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ने लगता है। जब बच्चों को यह दांत निकलते हैं तो वह पीले रंग के नुकीले, छोटे और अर्धविकसित होते हैं। ये दांत स्थिर नहीं होते बल्कि वे अल्पविकसित होते हैं और हिलते रहते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो