scriptभारत के इस गांव में है प्याज खाने पर प्रतिबंध, वजह ऐसी जो आपको भी जाननी चाहिए | no one eats onion in a triloki bigha village | Patrika News

भारत के इस गांव में है प्याज खाने पर प्रतिबंध, वजह ऐसी जो आपको भी जाननी चाहिए

locationनई दिल्लीPublished: Nov 27, 2019 09:50:53 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

प्याज की बढ़ती कीमत से पूरा देश परेशान है
लेकिन इस गांव के लोगों को प्याज से कोई-लेना नहीं है
पूरे गांव में प्याज और लहसुन बाजार से लाना भी मना है

onions.jpg

Onion

नई दिल्ली। प्याज की बढ़ती कीमतें भला किसे परेशान नहीं करती हैं। प्याज की बढ़ती कीमते सरकार के जी का जंजाल बन जाती है। प्याज की कीमत में लगातार हो रही बढ़ोतरी के बाद जहां लोग सस्ते प्याज के लिए मारामारी कर रहे हैं, वहीं एक जगह ऐसी भी जहां लोगों को प्याज के महंगे और सस्ते होने से कोई फर्क नहीं पड़ता है।

बिहार में एक ऐसा गांव भी है जहां के लोगों को प्याज महंगी होने से कोई लेना-देना नहीं है। इसकी वजह ये है क्योंकि वे कभी प्याज खाते ही नहीं। वहीं राज्य के बाकी गांवों व शहरों में प्याज की कीमत में हुए भारी इजाफे के कारण लोगों के रसोई का बजट गड़बड़ा गया है।

web-20180101-mehedi-hasan00009-1563293303147.jpg

इस वक़्त पटना के खुदरा बाजारों में प्याज की कीमत 80 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है। लेकिन बिहार के जहानाबाद जिले के चिरी पंचायत के गांव में प्याज की बढ़ी कीमतों का यहां के लोगों पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ रहा है।

एक और देश का बाकी हिस्सा जहां आएं दिन प्याज के बढ़ते दाम से परेशान है वहीं जहानाबाद जिला मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर दूर त्रिलोकी बिगहा गांव के लोगों को प्याज की बढ़ी कीमतों से कोई दिक्कत नहीं है। इस गाांव में 30 से 35 घर यादव जाति के हैं।

dsc_0973-810x540.jpg

वे भी प्याज और लहसुन को खाते ही नहीं। पूरे गांव में प्याज और लहसुन बाजार से लाना भी मना है। दरअसल यहां के लोग तो वर्षो से प्याज और लहसुन नहीं खा रहे हैं। इस गांव में रहने वाले लोगों के पूर्वज भी प्याज और लहसुन नहीं खाते थे और यहीं परंपरा गांव में आज भी कायम है।

बिगहा गांव के लोग प्याज और लहसुन न खाने का कारण गांव में ठाकुरबाड़ी (मंदिर) का होना माना जाता हैं। गांव के लोगों का मानना हैं कि उनके गांव में एक ठाकुर जी का मंदिर है, जिस कारण उनके पुरखों ने गांव में प्याज खाना प्रतिबंधित किया था, जो आज तक बरकरार है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो