scriptदक्षिण कोरियाई नदी खून से क्यों हुई लाल, वजह ऐसी कि कर देगी हैरान | North Korea river mysteriously turns red with blood | Patrika News

दक्षिण कोरियाई नदी खून से क्यों हुई लाल, वजह ऐसी कि कर देगी हैरान

locationनई दिल्लीPublished: Nov 18, 2019 04:20:18 pm

Submitted by:

Piyush Jayjan

कोरियाई देश में अफ्रीकन स्वाइन फीवर काफी तेजी से फैला है
अफ्रीकन स्वाइन फीवर बेहद खतरनाक बीमारी है
इसलिए सरकार ने सूअरों को मारने का आदेश जारी किया

asf-2167621.jpg

Imjin River

नई दिल्ली। उत्तर और दक्षिण कोरिया की सीमा के नजदीक स्थित एक नदी का पानी सूअरों के खून के कारण पूरी तरह लाल हो गया है। दक्षिण कोरियाई प्रशासन ने देश में अफ्रीकन स्वाइन फीवर फैलने का खतरा देखते हुए इसे रोकने के लिए 47000 सूअरों को मारने का आदेश जारी किया था।

लेकिन इस इलाके में हुई बारिश के चलते सीमा के पास स्थित बने डंपिंग ग्राउंड से खून बहकर नजदीक की छोटी नदी इमजिन में जा मिला। अफ्रीकन स्वाइन फीवर बेहद खतरनाक बीमारी है जो सूअरों के जरिए फैलती है। इसमें संक्रमित सूअर के बचने की कोई संभावना नहीं होती, हालांकि इंसानों को इससे खतरा नहीं होता।

हालांकि यहां पर मौजूद स्थानीय अधिकारियों ने इस बात से मना किया है कि बहते हुए खून से अन्य जानवरों के लिए भी इस बीमारी का खतरा पैदा हो सकता है। बीते कुछ दिनों पहले ही सूअरों को मारना शुरु किया गया था। लेकिन इनके अवशेषों को डंपिंग ग्राउंड के पास कई ट्रकों के अंदर ही छोड़ दिया गया था।

असल में सब इसलिए हुआ क्योंकि सुअरों को दफनाने के लिए प्लास्टिक कंटेनर बनाने में देरी हुई और इस वजह से मृत सूअरों को दफन नहीं किया जा सका। दक्षिण कोरिया में अफ्रीकन स्वाइन फीवर के संक्रमण का पता चलने के बाद से ही हड़कंप मच गया था।

जिस वजह से तैजी से अफवाह फैली कि उत्तर और दक्षिण कोरिया की सीमा के पास असैन्यकृत क्षेत्र की बाड़ों को पार कर आए सूअरों से देश में ये बीमारी फैली थी। ये संक्रमण दक्षिण कोरिया तक न पहुंचे इसके लिए सरकार ने लिए तुरंत उपाय किए।

जिसमें दक्षिण कोरिया की सेना को ये अनुमति भी दी गई है कि वो सीमा पर असैन्य क्षेत्र को पार करने वाले किसी भी जंगली जानवर को मार सकते है। लेकिन इसके बावजूद भी दक्षिण कोरिया में अफ्रीकन स्वाइन फीवर पहला मामला 17 सितंबर को सामने आया।

अब तक यहां इस बीमारी के दस से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इस बीमारी के फैलने से चीन, वियतनाम और फिलीपीन्स समेत एशिया के कई और प्रमुख देश प्रभावित हुए हैं। एक रिपोर्ट की मुताबिक अकेले चीन में ही 12 लाख सूअरों को संक्रमण फैलने के डर से मार दिया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो