scriptअब एटीएम से भी मिलेगा पानी, 25 पैसे में एक लीटर  | Now get water from ATM machine | Patrika News

अब एटीएम से भी मिलेगा पानी, 25 पैसे में एक लीटर 

Published: Jun 25, 2015 04:44:00 pm

Submitted by:

उत्तर प्रदेश के कानपुर में दो दोस्तों ने एक अनोखी पहल को अंजाम देते हुये
एटीएम से पानी निकालने का अनूठा तरीका निकाल लिया है। कोई भी व्यक्ति कम
दाम में शुद्ध पानी पी सकता है ।

उत्तर प्रदेश के कानपुर में दो दोस्तों ने एक अनोखी पहल को अंजाम देते हुये एटीएम से पानी निकालने का अनूठा तरीका निकाल लिया है। कोई भी व्यक्ति कम दाम में शुद्ध पानी पी सकता है ।

एटीएम में पैसे डालो और शुद्ध पानी लो । कानपुर में रेल बाजार के त्रिवेणी नगर के रहने वाले वैभव बाजपेयी ने अपने दोस्त अक्षय भार्गव के साथ मिलकर इस अनोखे एटीएम का निर्माण किया है।

वैभव वाजपेयी के अनुसार इस एटीएम की डिजाइङ्क्षनग चाइना से करवाई गयी है जबकि इसमें इस्तेमाल होने वाले मशीन को भारत में ही बनवाया गया है। इसकी कुल लागत करीब 25 लाख रुपये आई।

इससे महज 25 पैसे प्रति लीटर के दर से डब्ल्यूएचओ मानक का शुद्ध पानी मिलेगा। अक्षय जल वाटर एटीएम से पानी लेने के लिए पहले प्री पेड एटीएम कार्ड लेना पड़ेगा। बीस लीटर पानी के जार के लिए करीब दो सौ रुपये सिक्योरिटी के तौर पर जमा करना होगा।

पानी लेने के लिए एटीएम कार्ड को मशीन पर टच करना होता है। इसके बाद खाते से पांच रुपये कट जाएगा और एटीएम मशीन में लगे नल की सहायता से बीस लीटर पानी निकल आएगा। जरूरत कम हो तो दस और पांच लीटर भी लिया जा सकता है।

वैभव के मुताबिक उन का उद्देश्य कानपुर शहर की जनता को शुद्ध जल कम पैसे में पिलाने का है, लेकिन यह काम जिला प्रशासन के सहयोग से ही संभव है। उन्होंने कहा कि जल्द ही विभिन्न इलाकों में ये मशीन लगाई जाएगी।

साभार- डेली न्यूज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो