अब सिक्कों की मदद से बदल सकती है किस्मत, एक रुपये का कॉइन रातोंरात बना सकता है लखपति

अब सिक्कों की मदद से बदल सकती है किस्मत, एक रुपये का कॉइन रातोंरात बना सकता है लखपति

Arijita Sen | Publish: Sep, 06 2018 12:25:09 PM (IST) अजब गजब

जिनके पास इस तरह के सिक्कों का कलेक्शन है उनके लिए खुशखबरी है क्योंकि अब इन सिक्कों की मदद से वे बहुत सा पैसा कमा सकते हैं।

नई दिल्ली। लोगों को कई तरह की चीजों का शौक होता है। दुनिया में शायद ही ऐसा कोई इंसान होगा जिसे किसी भी चीज का कोई शौक नहीं है। किसी को घूमने का, किसी को खाने का, किसी को किताबें पढ़ने का तो किसी को सोने का शौक होता है। आपने ऐसे भी लोगों को अपने इर्द-गिर्द देखा होगा जिन्हें पुरानी चीजों को संग्रह करना अच्छा लगता है। पुरानी किताबें, फर्नीचर, कॉइन या सिक्के इत्यादि।

पुराने सिक्के

ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिनके पास तरह-तरह के सिक्के होते हैं। अंग्रेजी में इस हॉबी को 'Numismatics' के नाम से जाना जाता है। जिन लोगों के पास इस तरह के तमाम सिक्कों का कलेक्शन है उनके लिए खुशखबरी है क्योंकि अब इन पुरानी सिक्कों की मदद से वे बहुत सा पैसा कमा सकते हैं।

 

पुराने सिक्के

जी, हां यदि किसी के पास अलग-अलग साल के बने 1-1 रुपए के सिक्के हैं तो इन्हें 4 लाख रुपये में बेचा जा सकता है। अगर किसी के पास माता वैष्णों देवी की तस्वीर वाला सिक्का है तो वह इससे 72 हजार रुपये कमा सकता है। क्विकर जैसी साइट्स पर इन सिक्कों को बेचा जा रहा है।

 

पुराने सिक्के

न्यूमिस्मैटिक सोसायटी के अनुसार, किस सिक्के की कीमत कितनी होगी यह उसकी दुर्लभता पर निर्भर करेगी। सिक्का जितना प्राचीन और दुर्लभ होगा उसकी कीमत उतनी ही ज्यादा होगी।

पुराने सिक्के

सेकेंड वर्ल्ड वॉर के समय यानि कि साल 1939 में 1 रुपए के सिल्वर कॉइन की छपाई बंद करा दी गई थी। उस साल का वह सिक्का बहुत ही कम लोगों के पास होगा। इन रेयर कॉयन की कीमत 2 से 5 लाख रुपये तक बताई जा रही है।

 

पुराने सिक्के

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मुगल बादशाह अकबर द्वारा हिंदू देवी देवताओं के अलावा 12 राशियों पर भी अलग सिक्के छपवाए गए थे। इन सिक्कों का मिलना शायद ही अभी मुमकिन है, लेकिन इनकी खोज जारी है। बाजार में इन सिक्कों की कीमत करोड़ों में है। यदि किसी के पास अकबर के बनवाए सिक्के हैं तो वह एक झटके में 15 करोड़ का मालिक बन सकता है।

 

 

पुराने सिक्के

यानि कि पुरानी चीजों को संभालकर रखने की जरूरत है। इन्हें कबाड़ा समझकर फेंकने की गलती न करें क्योंकि क्या पता कब, कौन सी चीज आपको मालामाल बना दें।

 

Ad Block is Banned