scriptअब परिंदों को भी मिलेगें इंसानों जैसे आशियाने, GDA ने तैयार कराए मल्टी फ्लैट्स | Now the birds will also get humans like Ashian | Patrika News

अब परिंदों को भी मिलेगें इंसानों जैसे आशियाने, GDA ने तैयार कराए मल्टी फ्लैट्स

locationनई दिल्लीPublished: Sep 26, 2019 04:52:12 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

दिल्ली से सटे गाजियाबाद में पहला बर्ड फ्लैट तैयार
जीडीए ने तैयार किये’बर्ड फ्लैट

multi_flats.jpeg

नई दिल्ली। दिल्ली से सटे गाजियाबाद में पहला बर्ड फ्लैट तैयार किया गया है। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण ने लगातार लुप्त हो रही पक्षियों की प्रजाति को बचाये रखने के लिये यह पहल की है और पक्षियों के लिए फ्लैट बनाए हैं। ये बर्ड फ्लैट जीडीए उपाध्यक्ष के आधिकारिक आवास पर बनाए गए हैं। इस फ्लैट में 60 पक्षियों के रहने की व्यवस्था की गई है। पक्षियों के रहने के लिए इस फ्लैट को लोहे के खंभे पर बनाया गया है और ऊपर से छतरी बना दी गई है।
जीडीए की वाइस चेयरपर्सन कंचन वर्मा के अनुसार ‘बर्ड फ्लैट बनाने के पीछे हमारा मकसद प्रकृति के साथ अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों की निकटता बढ़ाना है। पक्षियों के रहने के लिए इस फ्लैट को तैयार करवाने में 2 लाख रुपये की लागत आई है।

bird-flats22.jpeg

बता दे कि पक्षियों के लिए रहने के लिए जो फ्लैट तैयार किये जा रहे है उसे लोहे के खंभे पर बनाया गया है और ऊपर से छतरी डालकर पक्षियों को बरसात और धूप से बचाने की भी व्यवस्था की गई है। साथ ही इसमें पक्षियों को पानी और नहाने के लिए पूल भी तैयार किया गया है। इनके खाने का भी पूरा इंतजाम किया जाएगा। इसके अलावा नियमित पानी बदलने की व्यवस्था की गई है।

फ्लैट को लकड़ी और लोहे का उपयोग करके बनाया गया है। पहले फ्लैट के चारों तरफ लोहे के फ्रेम बनाए गए हैं और अंदर से लकड़ी से 60 फ्लैट हैं। जिसकी ऊंचाई करीब 15 फीट बताई जा रही है। इसमें 10 फीट का पोल और 5 फीट में फ्लैट तैयार किए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो