scriptपाकिस्तान का एक ऐसा शहर जहां मिल-जुलकर रहते हैं ये लोग, हिंदू रखते हैं रोजा तो मुस्लिम मनाते हैं दीवाली | pakistan mithi town where hindu is more than muslims | Patrika News

पाकिस्तान का एक ऐसा शहर जहां मिल-जुलकर रहते हैं ये लोग, हिंदू रखते हैं रोजा तो मुस्लिम मनाते हैं दीवाली

locationनई दिल्लीPublished: Sep 06, 2019 11:56:33 am

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

यहां कभी नहीं होती कोई हिंसा

pakistan.png

नई दिल्ली: दो मुल्क एक साथ आजाद हुए, लेकिन एक जहां कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ रहा है तो वहीं दूसरा देश अब भी काफी पीछे है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं भारत और पाकिस्तान की। पूरी दुनिया से ये बात छिपी नहीं कि पाकिस्तान में रहने वाले लोगों की हालात कुछ ठीक नहीं और वो भी खासकर हिंदुओं की। लेकिन हम आपको पाकिस्तान के एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां मुसलमानों से ज्यादा आबादी हिंदुओं की है।

pakistan1.png

पाकिस्तान के लाहौर से लगभग 875 किलोमीटर दूर स्थित मीठी नाम का शहर है जो कि मीठी थारपारकर जिले में स्थित है। यहां हिंदू-मुस्लिम एकता की अनोखी मिसाल देखने को मिलती है। बात यहां की आबादी की करें तो यहां वैसे तो लगभग 87 हजार लोग रहते हैं, लेकिन इसमें से 80 फीसदी लोग हिंदू हैं। वहीं पूरे पाकिस्तान में करीब 95 फीसदी मुसलमान हैं। कहा जाता है कि इस शहर में जब भी कोई धार्मिक त्योहार या सांस्कृतिक आयोजन होता है तो हिंदू-मुस्लिम दोनों धर्मों के लोग उसमें मिल-जुलकर हिस्सा लेते हैं।

pakistan2.jpg

इस शहर के बारे में ये भी कहा जाता है कि यहां हिंदू और मुस्लिम दिवाली और ईद मिल-जुलकर मनाते हैं। जहां हिंदू लोग मुहर्रम के जुलूसों में हिस्सा लेते हैं, तो वहीं कई बार वो मुसलमानों के साथ रोजे भी रखते हैं। साथ ही यहां के मुसलमान गाय भी नहीं काटते। यहां तक कि वो बीफ भी नहीं खाते। यहां अपराध दर महज दो फीसदी है और सबसे खास बात कि यहां धार्मिक असहिष्णुता कभी भी देखने को नहीं मिलती। वहीं भारत के गुजरात के अहमदाबाद से करीब 340 किलोमीटर दूर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो