scriptआयकर से है इन लोगों की मुक्ति, कमाई के पूरे मुनाफे पर होता है अपना हक | Patrika News
अजब गजब

आयकर से है इन लोगों की मुक्ति, कमाई के पूरे मुनाफे पर होता है अपना हक

6 Photos
5 years ago
1/6

आयकर के माध्यम से सरकार लोगों से टैक्स वसूलती है जिसका उपयोग देश के विकास में किया जाता है। नौकरी या कारोबार से जुड़े लोगों को इसका भुगतान करना पड़ता है। आज हम आपको दुनिया में स्थित कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां लोगों को आयकर नहीं देना पड़ता है। चाहें कोई कितना भी कमा लें, लेकिन उसे इनकम टैक्स नहीं देना पड़ेगा। आज हम ऐसे ही पांच देशों का जिक्र करने जा रहे हैं।

 

 

 

 

2/6

कतर

अरब प्रायद्वीप के उत्तर पूर्वी तट पर स्थित एक छोटा उपद्वीप है कतर। यहां लोगों को इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता है।

 

3/6

सऊदी अरब

दुनिया के विभिन्न देशों को तेल निर्यात करने के मामले में सऊदी अरब का नाम सबसे पहले आता है। तेल के सबसे बड़े निर्यातक इस देश में नागरिकों को आयकर नहीं देना पड़ता है। यहां कंपनियों के वित्‍तीय मुनाफे पर भी कोई टैक्‍स नहीं लगाया जाता है।

 

4/6

हॉन्ग-कॉन्ग

यहां भी लोग चाहें जितना कमा लें, लेकिन उन्हें अलग से कोई टैक्स नहीं देना पड़ता है।

 

5/6

बहरीन

यहां लोगों को आयकर नहीं देना पड़ता है, लेकिन सामाजिक सुरक्षा के लिए अपनी आय का 7 प्रतिशत हिस्सा जमा कराना पड़ता है। इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति अपने मकान को किराए पर देता है तो उससे जो आय प्राप्त होता है उस पर टैक्स देना पड़ता है। यहां रियल एस्टेट के ट्रांसफर पर, एंप्लायीमेंट टैक्स, स्टैम्प ड्यूटी पर भी टैक्स लगता है।

 

6/6

यूनाइटेड अरब अमीरात

तेल भंडारों से समृद्ध इस देश के बारे में आप सभी ने सुना है, लेकिन शायद इस बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं है कि यूनाइटेड अरब अमीरात लोगों पर कोई आयकर नहीं लगता है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.