scriptइंसान के सुसाइड करने के पीछे इस छोटी सी चीज का होता है हाथ, चाहकर भी बस में नहीं रहता दिमाग | people do suicide because of this chemical | Patrika News

इंसान के सुसाइड करने के पीछे इस छोटी सी चीज का होता है हाथ, चाहकर भी बस में नहीं रहता दिमाग

Published: Jan 10, 2019 03:21:29 pm

Submitted by:

Arijita Sen

यह एक केमिकल लोचा है जिसके ऊपर इंसान का कोई वश नहीं है।

cause of suicide

इंसान के सुसाइड करने के पीछे इस छोटी सी चीज का होता है हाथ, चाहकर भी बस में नहीं रहता दिमाग

नई दिल्ली। जिंदगी जीना है तो मरते दम तक संघर्षों का सामना करना होगा। बिना इसके सफलता किसी को नहीं मिलती है। हालांकि कुछ लोग जिंदगी की राह में आने वाली परेशानियों को झेल नहीं पाते हैं और मौत को गले लगाना बेहतर समझते हैं। जब कोई व्यक्ति आत्महत्या करता है तो उसे लोग कायर समझते हैं।

मरने के बाद लोग उस शख्स के बारे में तरह-तरह की बातें करते हैं। उसकी परिस्थिति को समझने के बजाय हम उसे कोसते रहते हैं। हालांकि यह बात तो सच है कि मरना किसी समस्या का समाधान नहीं है, लेकिन यह भी सच है कि कोई अपनी इच्छा या शौक से मरना नहीं चाहता। इंसान के हालात उसे इस चीज के लिए मजबूर करती है।

cause of suicide

अब अगर आप डिप्रेशन में हैं या दिमाग में तरह-तरह के नेगेटिव ख्याल आ रहे हैं तो तुरंत किसी साइकियाट्रिस्ट से कंसल्ट करें क्योंकि यह एक केमिकल लोचा है जिसके ऊपर इंसान का कोई वश नहीं है। जी हां, दिमाग में जब सेरोटोनिन का लेवल कम हो जाता है तो इंसान के मन में आत्महत्या का ख्याल आता है।

cause of suicide

डिप्रेशन, नेगेटिविटी, सूसाइडल थाट्स जब भी दिमाग में आने लगे तो समझ जाए कि ब्रेन में सेरोटोनिन की कमी हो गई है। मनोचिकित्सकों का कहना है कि हमारे दिमाग में करोड़ों सेल्स होते हैं और इनमें कई तरह के केमिकल्स होते हैं।

cause of suicide

सेरोटोनिन भी एक तरह का केमिकल होता है जो दिमाग को शांत और खुश रखता है। सेरोटोनिन की कमी से व्यक्ति अवसाद से घिर जाता है और नतीजा सूसाइड तक पहुंच सकता है।

human brain

हमेशा बुलंद हौसलें काम नहीं आते हैं क्योंकि कई बार हमारा खुद पर कोई कंट्रोल नहीं रहता है। इसीलिए अगर ज्यादा दिन तक आपको कुछ ऐसा महसूस हो तो तुरंत इसका इलाज करवाना चाहिए।

दिमाग

रोगी का साथ दें और मनोवैज्ञानिक के पास उसे लेकर जाए क्योंकि इसका इलाज संभव है और सही इलाज से व्यक्ति पूरी तरह से ठीक हो सकता है और जिंदगी को खुलकर जी सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो