ये है दुनिया का अनोखा कैफेः यहां अपने पसंदीदा खाने के लिए पैसे नहीं, देनी होगी ये चीज

अपने पसंदीदा खाने का लुत्फ उठाने के लिए आपको पैसे की जरूरत नहीं है, बल्कि घर में मौजूद प्लास्टिक कचरे के सहारे आप पेट भर खाना खा सकते हैं।

By: Priya Singh

Published: 06 Jun 2018, 01:49 PM IST

लंदनः दुनियाभर में कई ऐसे कैफे हैं, जो अपनी अजीबो—गरीब तरीके की वजह से अलग पहचान बनाए हुए हैं। कुछ भी हो, लेकिन यहां आपको कुछ भी खाने—पीने के लिए पैसे जरूर देने पड़ते हैं। वहीं, आज हम आपको एक ऐसे कैफे के बारे बता रहे हैं, जहां अपने पसंदीदा खाने का लुत्फ उठाने के लिए आपको पैसे की जरूरत नहीं है, बल्कि घर में मौजूद प्लास्टिक कचरे के सहारे आप वहां पेट भर खाना खा सकते हैं।

'द रबिश कैफे' में आपको कचरे के बदले मिलेगा खाना

जी हां, लंदन में चल रहे दुनिया के इस अनोखा कैफे का नाम है 'द रबिश कैफे'। इस कैफे में पसंदीदा स्नैक्स या खाने का लुत्फ उठाने के लिए घर में मौजूद प्लास्टिक कचरे की जरूररत है। हालांकि, इस छोटी सी शर्त ये है कि कचरा ऐसा हो जिसे रिसाइकिल किया जा सके।

महीने में दो खुलता है कैफे , पहले आआे, पहले पाआे

यह कैफे महीने में दो दिन ही चलता है। यहां ग्राहक पैसों की जगह प्लास्टिक कचरे से बिल का भुगतान करते हैं। खाना ‘पहले आओ, पहले पाओ' की नीति के तहत ग्राहकों को परोसा जाता है। बता दें, ‘ई-कवर' नाम की संस्था ने प्लास्टिक कचरे के बढ़ते बोझ से निपटने के लिए ‘द रबिश कैफे' नाम का अस्थाई रेस्तरां खोलने की पहल की है।

प्लास्टिक के इस्तेमाल से पर्यावरण को पहुंच रहा भारी नुकसान


दरअसल, प्लास्टिक के बने समानों के बढ़ते प्रचलन और लगातार उपयोग से पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंच रहा है। खाद्य सामग्री से लेकर कपड़े और जूते शायद ही कोई ऐसी चीज हो जिसके के लिए हम इन बैगों का इस्तमाल नहीं करते। पर्यावरणविदों के अनुसार, पेट्रोकेमिकल से बने होने की वजह से इनके पूरी तरह से नष्ट होने में एक हजार वर्ष तक का समय लग जाता है। जिसका मतलब है इतने सालों तक ये अपने वर्तमान स्वरूप में नदी, नाले, पर्वत, समतल और सागर यानी संपूर्ण पर्यावरण को प्रदूषित करते रहते हैं। कई मौके पर तो छोटे बच्चों के इन प्लास्टिक बैग से खेलने के क्रम में दम घुटने से मौत के समाचार भी आते रहे हैं।

Show More
Priya Singh Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned