scriptPolar Bear gets painfull root canal surgery at wildlife park | Video: भालू की रूट कनाल सर्जरी, देखें कैसे डॉक्टर ने निकाल दिया उसका टूटा हुआ दांत | Patrika News

Video: भालू की रूट कनाल सर्जरी, देखें कैसे डॉक्टर ने निकाल दिया उसका टूटा हुआ दांत

 

वाइल्ड लाइफ पार्क में सीसू नाम के एक पोलर बीयर (Sisu Polar Bear) की रूट कनाल सर्जरी हुई। इस भालू को टूटे हुए दांत के कारण काफी दर्द झेलना पड़ रहा था।

 

 

नई दिल्ली

Updated: December 18, 2021 03:26:26 pm

हमारे दांत में दर्द होता है या दांत खराब होते हैं तो हम डेंटिस्ट (दांतों के डॉक्टर) के पास जाकर उसे ठीक करवाते हैं। केवल इंसान ही नहीं, बल्कि जानवरों को भी दांत के दर्द से निजात पाने के लिए डेंटिस्ट की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे ही एक पोलर बियर (भालू) को दर्द से भरे टूटे दांत के लिए डेंटिस्ट की आवश्यकता पड़ गई। डॉक्टर ने भी घंटे भर की मेहनत के बाद उसको इस दर्द से निजात दिलाया। इससे जुड़ा वीडियो सोशल मीडिया पर भी तेजी से वायरल हो रहा और लोग भी इस भालू के बारे में जानने को उत्सुक दिखे।
polar_bear_root_canal.jpg

ये घटना है इंग्लैंड के एक वाइल्डलाइफ पार्क की। इंग्लैंड के यॉर्कशायर वाइल्डलाइफ पार्क (Yorkshire Wildlife Park) में सीसू (Sisu Polar Bear) नाम का एक पोलर बियर रहता है। इस पोलर बीयर की उम्र महज 3 साल है और ये भी अन्य भालुओं की तरह खाता पीता और सोता था। अचानक से उसके व्यवहार में परिवर्तन देख वाइल्डलाइफ में काम करने वालों ने जब इस पर गौर किया तो पाया कि इस पोलर बीयर का एक दांत टूट गया है, जिससे उसे असहनीय दर्द झेलना पड़ रहा है। पोलर बीयर को पार्क कर्मी ने डेंटिस्ट को दिखाया। डेंटिस्ट डॉक्टर पीटर कर्टेज (Dr Peter Kertesz) ने भालू की हालत देख रूट कनाल सर्जरी करने की बात कही।
polar_bear_root_canal_surgery.jpg
डॉक्टर पीटर कर्टेज (Dr Peter Kertesz) ने एक घंटे की रूट कनाल सर्जरी के जरिए संक्रमित भाग को साफ किया और टूटा हुआ दांत निकाल दिया। इस सर्जरी में तीन लोगों की डेंटल टीम शामिल थी।

पीटर कर्टेज ने पोलर बीयर की रूट कनाल सर्जरी डेंटल नर्स मोनिका मज़ुर्किविज़ (Monika Mazurkiewicz) और एक पशु चिकित्सक के साथ मिलकर की। डॉक्टर कर्टेज ने कहा, "600 किग्रा का ये जानवर अब दांत दर्द और संक्रमण दोनों से मुक्त है और उसका आने वाला जीवनकाल भी इससे प्रभावित नहीं होगा।"

उन्होंने आगे कहा, "यह आश्चर्यजनक था कि इस जानवर की रखवाली करने वाले कर्मचारियों ने भालू के व्यवहार पर ध्यान दिया। मुझे खुशी है कि हमने इस ऑपरेशन के जरिए उसके टूटे दांत को निकाल दिया जिससे गंभीर इंफेक्शन होने की संभावना थी और ये बहुत दर्द भरा था।"

डॉक्टर ने ये भी कहा कि जैसे ही सर्जरी पूरी हुई सीसू जल्दी से अपने पैरों पर खड़ा हो गया, लेकिन जब तक वो इससे रिकवर नहीं हो जाता उसे गुफा में रखने की सलाह दी गई है। वाइल्डलाइफ पार्क के डायरेक्टर ने बाद में इस बात की पुष्टि की कि सीसू अब "पूरी तरह से ठीक हो गया है"। इसको लेकर पार्क के आधिकारिक ट्विटर हैन्डल से ट्वीट कर भी जानकारी दी गई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारराहुल गांधी से लेकर गहलोत तक कांग्रेस के नेता देश के विपरीत भाषा बोलते हैं : पूनियांश्रीलंकाई नौसेना जहाज की भारतीय मछुआरों के नौका से टक्कर, सात मछुआरे बाल बाल बचेटीआई-लेडी कॉन्स्टेबल की लव स्टोरी से विभाग में हड़कंप, दो बच्चों का पिता है टीआई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.