अनोखा निमंत्रण पत्र! दूल्हा-दुल्हन को शगुन देने के लिए छपवाया क्यूआर कोड

शादी के निमंत्रण पर गूगल पे और फोन पे के क्यूआर कोड छापवाकर दिया है।
तोहफा देने के लिए छपे क्यूआर कोड को भी स्कैन कर सकते थे।

 

By: Shaitan Prajapat

Published: 20 Jan 2021, 11:40 AM IST

नई दिल्ली। महामारी कोरोना वायरस ने बहुत कुछ बदल कर रख दिया है। इस महामारी ने कई लोग के रोजगार छिन लिए, शादियों में भी पहले की तरह ज्यादा लोग जमा नहीं हो सकते है। आमतौर पर शादियों में नकद पैसे देने के लिए लिफाफे या तोहफा देते है। लेकिन अब ऐसा लगा रहा है आने वाले समय इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी। हाल ही में एक अनोखा शादी का कार्ड वायरल हो रहा है। इस शादी के कार्ड गूगल पे (Google Pay) और फोन पे (Phone Pay) के क्यूआर कोड छापा है। शादी के निमंत्रण में ये क्यूआर कोड छापकर एक नया ट्रेंड शुरु कर दिया है।

कार्ड में गूगल पे और फोन पे का क्यूआर कोड
दरअसल, तमिलनाडु के मदुरै में एक परिवार ने वेडिंग कार्ड पर गूगल पे और फोन पे के क्यूआर कोड छपवाकर बेटी की शादी में शामिल मेहमानों और महामारी के कारण शादी में ना आने वालों को शगुन देने का एक आसान विकल्प दिया। अब आप गूगल पे या फोन पे के जरिए सीधे नए शादीशुदा जोड़े के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :— अनोखा रेस्टोरेंट! जहां मिलती है गांजे और भांग की पत्तियों से बनी डिश

कई लोगों ने भेजा शगुन
खबरों के अनुसार, यह शादी का कार्ड शिव शंकरी और सरवनन का है। उनके दोस्त-रिश्तेदार उन्हें तोहफा देने के लिए शादी के कार्ड पर छपे क्यूआर कोड को भी स्कैन कर सकते थे। महामारी को देखते हुए यह बहुत अच्छी पहल है और इससे केशलेस लेनदेन को बढ़ावा भी मिलेगा। दुल्हन शिव शंकरी की मां टीजे जयंती एक ब्यूटी पार्लर चलाती हैं। टीजे ने कहना है कि करीब 30 व्यक्तियों ने इस विकल्प का इस्तेमाल कर शादी का शगुन भेजा है। यह पहली बार है जब हमारे परिवार में इस ऑनलाइन शादियों का प्रयोग किया है।

नया आइडिया
महामारी के चलते शादी या किसी फंक्शन को ऑनलाइन करने से लेकर टेक्नॉलॉजी की मदद से कई नए आइडिया अपना रहे हैं। आपको बता दें कि पिछले महीनों केरल में भी एक अनोखी शादी चर्चा का विषय बनी थी। इसमें शादी का खाना मेहमानों और दोस्तों के घर पर पहुंचाया था। उन्होंने हर मेहमान को चार रंगीन बैग्स और केले के पत्ते भेजे थे। सभी बैग्स में 4 टिफिन कैरियर थे जिनमें 12 डिसेज पैक थीं।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned