script

रेलवे स्टेशन जैसा दिखता है ये स्कूल, इन बच्चों को ही मिलता है एडमिशन

locationनई दिल्लीPublished: Aug 30, 2019 02:39:53 pm

Submitted by:

Shivani Singh

रेलवे स्टेशन जैसा लगता है ये स्कूल
स्कूल में गिने चुने छात्र ही पढ़ने का उठा पाते हैं मजा
स्कूल के बरामदें को दिया गया है प्लेटफार्म का रूप

trian

नई दिल्ली। आपने रेलवे स्टेशन तो देखा है, लेकिन क्या आपने स्कूल को रेलवे स्टेशन जैसा देखा है, शायद नहीं। लेकिन राजस्थान के अलवर शहर में एक ऐसा स्कूल है जो रेलवे स्टेशन जैसा दिखता है। सरकारी स्कूल की दीवारों को ट्रेन की तरह नीले रंग से पेंट किया गया है।

क्या है स्कूल का नाम

 

_7d5c9eec-58e9-11e8-b87b-3dd7d8bd63e9.jpg
बता दें कि इस स्कूल का नाम सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय, रेलवे स्टेशन है। इसका नाम इसकी पूरी बनावट जैसा है। स्कूल की खिलड़ी और अन्य चीजें ट्रेनों के रंग में रंगी है। वहीं, जब स्कूल के छात्र दरवाजों पर खड़े होते हैं तो ऐसा लगता है कि बच्चे ट्रेन के डब्बों से झांक रहे हैं। इस स्कूल में गिने चुने छात्र ही पढ़ने का मजा उठा पाते हैं।
download.jpeg
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक स्कूल के प्रिंसिपल पुरुषोत्तम गुप्ता ने बताया, स्कूल का नाम रेलवे स्टेशन पर रखा गया था। इसके बाद हमने सोचा कि जब स्कूल नाम रेलवे स्टेशन पर है तो इसका स्वरूप भी वैसा होना चाहिए। प्रिंसिपल के मुताबिक यह विचार सर्व शिक्षा अभियान के कनिष्ठ जिला इंजीनियर का था।’
11_02_2018-shiksha_express.jpg
आपको बता दें कि प्रिंसिपल का ऑफिस नायाब तरीके से बनाया गया है। यही नहीं स्कूल के बरामदें को प्लेटफार्म का रूप देने की पूरी कोशिश की गई है। इसके अलावा स्कूल की दीवारों पर प्रेरणादायक पंक्तियां भी लिखी गई हैं।
sce3_20180420017_2.jpg
जब प्रिंसिपल से पूछा गया कि स्कूल को ऐसा रूप क्यों दिया गया तो उन्होंने बताया कि बहुत कम बच्चे यहां पढ़ने आते थे। स्कूल में ज्यादा से ज्यादा बच्चे पढ़ने आए इसके लिए ये तरीका अपनाया गया है। वहीं, इससे पहले यह स्कूल शहर के रेलवे स्टेशन से सिर्फ 50 मीटर की दूरी पर था। लेकिन बाद में इस स्कूल को कहीं और शिफ्ट कर दिया गया, लेकिन इसका नाम नहीं बदला गया।

ट्रेंडिंग वीडियो