scriptइस मंदिर में स्थापित मूर्तियों से आती है आवाजें, वैज्ञानिकों ने भी की पुष्टि | rajeshwari tripur sundari devi temple bihar where god idols talk | Patrika News

इस मंदिर में स्थापित मूर्तियों से आती है आवाजें, वैज्ञानिकों ने भी की पुष्टि

locationनई दिल्लीPublished: Jun 02, 2018 01:21:56 pm

Submitted by:

Priya Singh

वैज्ञानिकों ने भी इस बात को मान लिया कि मंदिर में कुछ तो अजीब है

rajeshwari tripur sundari devi temple bihar where god idols talk

इस मंदिर में स्थापित मूर्तियों से आती है आवाजें, वैज्ञानिकों ने भी की पुष्टि

नई दिल्ली। कहते हैं कि पत्थर में भगवान बसते हैं। निश्चित ही मूर्ति एक पत्थर की होती है, लेकिन जिस भी देवी या देवता की यह मूर्ति बनाई गई है उन देवी या देवताओं के अस्तित्व और उनकी शक्ति को नहीं नकारा जा सकता। आए दिन देवी या देवता अपने होने का अहसास कराते रहते हैं। इसी अहसास को चमत्कार कहा जाता है। ईश्वर के होने, न होने को लेकर अक्सर चर्चा होती रहती है। मगर, कई ऐसे चमत्कार होते हैं, जो यकीन दिलाते हैं कि ईश्वर का अस्तित्व है। ऐसा ही एक मंदिर बिहार के बक्सर में स्थित है, जहां आपको भगवान के होने पर यकीन हो जाएगा। यहां मूर्तियां बातें करती हैं और वैज्ञानिक भी इनकी पुष्टि कर चुके हैं। यह मंदिर 400 वर्ष पुराना है। प्रसिद्ध तांत्रिक भवानी मिश्र ने करीब 400 वर्ष पहले इस मंदिर की स्थापना की थी। तब से आज तक इस मंदिर में उन्हीं के परिवार के सदस्य पुजारी बनते रहे हैं। तंत्र साधना से ही यहां माता की प्राण प्रतिष्ठा की गई है।
rajeshwari tripur sundari devi temple bihar where god idols talk
एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मंदिर में काली, त्रिपुर भैरवी, धुमावती, तारा, छिन्न मस्ता, षोडसी, मातंगड़ी, कमला, उग्र तारा, भुवनेश्वरी आदि दस महाविद्याओं की भी प्रतिमाएं हैं। इसके अलावा यहां बंगलामुखी माता, दत्तात्रेय भैरव, बटुक भैरव, अन्नपूर्णा भैरव, काल भैरव व मातंगी भैरव की प्रतिमा स्थापित की गई हैं। इस कारण तांत्रिकों की आस्था इस मंदिर के प्रति अटूट है। कहा जाता है कि यहां किसी के नहीं होने पर भी आवाजें सुनाई देती हैं। राज राजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी मंदिर की सबसे अनोखी मान्यता यह है कि रात में यहां स्थापित मूर्तियों से बोलने की आवाजें आती हैं। मध्य-रात्रि में जब लोग यहां से गुजरते हैं तो उन्हें आवाजें सुनाई पड़ती हैं। वैज्ञानिकों की मानें, तो यह कोई वहम नहीं है। इस मंदिर के परिसर में शब्दों के गूंजने की आवाज आती है। हालांकि इस बात की जांच के लिए वैज्ञानिक भी वहां पहुंचे और उन्होंने पाया कि मंदिर में किसी के मौजूद न होने के बाद भी यहां घनी रात में आवजें गुंजती हैं। बता दें कि इसके बाद से वैज्ञानिकों ने भी इस बात को मान लिया कि मंदिर में कुछ तो अजीब है रिसर्च करने के बाद कहा एक तर्क दिया कि यहां पर कोई आदमी नहीं है इस कारण यहां पर शब्द भ्रमण करते रहते हैं। वैज्ञानिकों ने यह भी मान लिया है कि हां पर कुछ न कुछ अजीब घटित होता है।
rajeshwari tripur sundari devi temple bihar where god idols talk
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो