scriptआश्चर्यों की नींव पर आज भी 1500 खंभों पर टिका हुआ है यह प्राचीन मंदिर, हर कोने से मिलती है भगवान की झलक | Ranakpur Jain Temple is based on 1500 pillars | Patrika News
अजब गजब

आश्चर्यों की नींव पर आज भी 1500 खंभों पर टिका हुआ है यह प्राचीन मंदिर, हर कोने से मिलती है भगवान की झलक

आप जैसे ही मंदिर के अंदर प्रवेश करेंगे तो देख सकेंगे कि मंदिर के अंदर हजारों खंबे हैं जो कि इसकी सबसे बड़ी खासियत है।

Dec 12, 2018 / 09:14 am

Arijita Sen

 रणकपुर में स्थित जैन मंदिर

आश्चर्यों की नींव पर आज भी 1500 खंभों पर टिका हुआ है यह प्राचीन मंदिर, हर कोने से मिलती है भगवान की झलक

नई दिल्ली। भारत एक ऐसा देश है जहां आश्चर्यों की कोई कमी नहीं है। विभिन्न जाति-सम्प्रदाय के लोग एक ही भूमि पर मिलजुल कर गुजर बसर करते हैं। एक ही साथ रहकर सभी अपने-अपने धर्मों का पालन भी करते हैं। देश में कई प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर,मस्जिद,गुरूद्वारे और चर्च है, जिनकी बनावट की शैली और कलाकृति को देखकर आज भी लोग दंग रह जाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जो वाकई में किसी अजूबे से कम नहीं है।

 रणकपुर में स्थित जैन मंदिर

हम यहां बात कर रहे हैं राजस्थान के उदयपुर जिले से तकरीबन 100 किलोमीटर की दूरी पर रणकपुर में स्थित जैन मंदिर की। इस मंदिर की नक्काशी, स्थापत्य कला वाकई में इंसान को मंत्रमुग्ध कर देती है, लेकिन इसकी सबसे बड़ी खासियत के बारे में जानकर कोई भी हैरान हो सकता है। बता दें, संगमरमर से निर्मित यह मंदिर 1500 खंभों पर टिके होने के कारण पूरी दुनिया में मशहूर है।

 रणकपुर में स्थित जैन मंदिर

जी हां, रणकपुर में उपस्थित यह प्राचीन जैन मंदिर 1500 खंभों पर टिका हुआ है। बेहद खूबसूरती के साथ तराशे गए इस मंदिर की बात ही कुछ और है। अब जरा बात करते हैं मंदिर के निर्माण काल की, तो बता दें, इस मंदिर का निर्माण 15वीं शताब्दी में राणा कुंभा के शासनकाल में हुआ था। राणा कुंभा के नाम पर ही इस जगह का नाम रणकपुर पड़ा।

 रणकपुर में स्थित जैन मंदिर

आप जैसे ही मंदिर के अंदर प्रवेश करेंगे तो देख सकेंगे कि मंदिर के अंदर हजारों खंबे हैं जो कि इसकी सबसे बड़ी खासियत है। मंदिर की दूसरी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि प्रत्येक खम्भे पर शानदार नक्काशी की गई है। इसकी तीसरी सबसे बड़ी खूबी यह है कि इन सभी खंभों से जहां से भी आपकी नजर जाएगी वहीं से आप मुख्य मूर्ति के दर्शन कर पाएंगे। इतना ही नहीं, उस जमाने में निर्माताओं ने मंदिर में कई तहखाने भी बनवाए हैं ताकि भविष्य में किसी संकट का अनुमान लगा सकें।इन तहखानों में पवित्र मूर्तियों को सुरक्षित रखा जा सकता है।

 रणकपुर में स्थित जैन मंदिर

यह मंदिर जैन धर्म के पांच प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक है। मंदिर के मुख्य गृह में तीर्थंकर आदिनाथ की संगमरमर से बनी चार विशाल मूर्तियां भी हैं। बेहद बारीकि से तराशे गए इस मंदिर की नक्काशी को देखने के लिए पूरी दुनिया से यहां पर्यटक आते हैं।

रणकपुर में स्थित इस मंदिर में 76 छोटे गुंबदनुमा पवित्र स्थान, चार बड़े प्रार्थना कक्ष तथा चार बड़े पूजन स्थल हैं। ऐसी मान्यता है कि, ये मनुष्य को जीवन-मृत्यु की 84 योनियों से मुक्ति प्राप्त कर मोक्ष प्राप्त करने के लिए प्रेरित करते हैं।

Home / Ajab Gajab / आश्चर्यों की नींव पर आज भी 1500 खंभों पर टिका हुआ है यह प्राचीन मंदिर, हर कोने से मिलती है भगवान की झलक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो