scriptइस गांव में होती है रावण की पूजा, दशहरा के दिन छा जाता है मातम | Ravan is worshiped in this village of madhya pradesh | Patrika News

इस गांव में होती है रावण की पूजा, दशहरा के दिन छा जाता है मातम

locationनई दिल्लीPublished: Oct 08, 2019 03:00:53 pm

Submitted by:

Sunita Adhikari

आज पूरे देश में मनाया जाएगा दशहरा
गांव के लोग रोज करते हैं रावण की पूजा

ravan.jpeg
नई दिल्ली: पूरे देश में आज दशहरा मनाया जाएगा। दशहरा के दिन रावण को असत्य का प्रतीक मानकर जगह-जगह उसके पुतले जलाए जाएंगे। लेकिन अपने ही देश में एक गांव ऐसा है, जहां रावण को जलाया नहीं जाता बल्कि उसकी पूजा की जाती है । इस गांव के लोग प्राचीन समय से ही रावण को पूजते हैं। इतना ही नहीं भले ही देशभर में दशहरा काफी धूमधाम से मनाया जाता हो लेकिन इस गांव के लोग दशहरे के दिन बेहद गमगीन रहते हैं और रावन के लिए तरह-तरह की पूजा करते हैं।
ravan_2.jpeg
मंडला जिले के वन ग्राम डुंगरिया में रावण को गोंडवाना भू-भाग गोंडवाना साम्राज्य का महासम्राट, महाज्ञानी, महाविद्वान और अपना पूर्वज मानकर दशहरा के दिन उसकी पूजा करते हैं। यहां रावण का एक मंदिर भी बनाया गया है जो अभी कच्चा व घास-फूंस का बनाया हुआ है। उसे रावण के अनुयायी भव्य मंदिर में तब्दील करना चाहते हैं।
ravan_3.jpeg
दशहरा में जब पूरे देश में रावण का पुतला जलाया जाएगा तब गांव के इस छोटे मंदिर में रावण का पूजन किया जाएगा। रावण के इस मंदिर में रावण की पूजा होती है और उसके नाम के जयकारे भी लगाए जाते हैं। यहां के लोगों का कहना है कि रावण एक महान विद्वान, महान संत, वेद शास्त्रों का आचार्य, महापराक्रमी, दयालु राजा था। ये राम-रावण युद्ध को आर्यन और द्रविण का युद्ध मानते हैं. रावण को वे अपने पुरखा व पूर्वज मानकर उसकी पूजा कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो