script

मरने से पहले इन सात कामों को पूरा करना चाहता था रावण, अगर ये काम पूरे हो जाते तो दुनिया कुछ और होती

locationनई दिल्लीPublished: Mar 12, 2019 03:07:30 pm

Submitted by:

Arijita Sen

किसी भी हालत में रावण इन कामों को पूरा करना चाहता था
इससे पहले ही राम जी ने उसका वध कर दिया
अगर जिंदा रहता तो बदल देता पृथ्वी की काया

Ravan Vadh

मरने से पहले इन सात कामों को पूरा करना चाहता था रावण, अगर ये काम पूरे हो जाते तो दुनिया कुछ और होती

नई दिल्ली। लंकापति रावण महाज्ञानी था। भले ही उसमें तमाम बुराइयां थीं, लेकिन उसके साहस और पराक्रम से इंकार नहीं किया जा सकता है। हालांकि रावण में एक कमजोरी भी थी और वह था उसका अहंकार। अपने इसी दंभ के चलते रावण स्वयं को भगवान मान बैठा था और ईश्वर द्वारा बनाए गए संसार के तमाम नियमों में बदलाव लाना चाहता था। मगर उसके बढ़ते उपद्रव को देखते हुए श्रीराम ने उसका वध कर दिया था, लेकिन अगर इस घटना में थोड़ी देर हुई होती तो नजारा कुछ और ही होता। रावण संहिता और शिव पुराण में इस बात का जिक्र किया गया है।

Lord Rama

दरअसल रावण मरने से पहले अपने सात अधूरे कामों को पूरा करना चाहता था। उसमें से एक ख्वाहिश थी कि वो स्वर्ग तक सीढ़ी बनाए, जिससे लोग आसानी से वहां तक पहुंच सकें। हालांकि उसका यह ख्वाब अधूरा ही रह गया।

रावण का दूसरा सपना था समुद्र के पानी को मीठा बनाना। रावण को पता था कि पृथ्वी पर पीने के पानी की मात्रा कम है। इसलिए वो समुद्र के खारे पानी को मीठा बनाकर इस समस्या को हमेशा के लिए खत्म करना चाहता था।

Ravan Vadh

रावण की एक और चाहत थी वो है सोने को सुगंधित करने की। चूंकि रावण सोने का शौकीन था इसलिए वह चाहता था कि सोने में सुगंध आ जाने से वह उसका पता आसानी से लगा लिया करेगा।

रावण की और इच्छा थी जिसके तहत वो चाहता था कि मदिरा गंधहीन बन जाए। ताकि इसके सेवन की भनक किसी को न लग सके।

Ravan

रावण को रंगभेद से सख्त नफरत थी और इसलिए वो उसे भी खत्म करना चाहता था। इसके अलावा रावण भगवान की पूजा बंद करवाना चाहता था। क्योंकि वो किसी मूर्ति पूजा में विश्वास नहीं रखता था।

रावण की जो आखिरी ख्वाहिश थी वो है खून का रंग लाल की जगह सफेद बनाना। क्योंकि वो सोचता था कि इससे किसी की हत्या करने पर उसके सबूत का पता नहीं लगाया जा सकेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो