ये है रियल गजनी, 5 मिनट बाद भूल जाता है सब कुछ

17 वर्ष की उम्र में एक मोटर दुर्घटना का शिकार हो जाने से चेन के दिमाग पर गहरी चोट आई थी।
अब उन्हें केवल 5 पहले की ही चीजें याद रहती है। बहुत से लोग उन्हें गजनी कहते हैं।

By: Shaitan Prajapat

Published: 06 Jan 2021, 04:31 PM IST

नई दिल्ली। बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान की फिल्म ’गजनी’ आपने देखी होगी। इस फिल्म में आमिर खान को एक विचित्र बीमारी से पीड़ित दिखाया गया है। एक ऐसी बीमारी होती है जिससे वह अपने साथ घटित सभी चीजों को भूल जाते हैं और दिमाग पर काफी जोर देने पर उन्हें चीजें याद आती है। आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे है जो असली जिंदगी का गजनी है। ताइवान में भी एक ऐसा व्यक्ति है जो केवल 5 मिनट पहले घटी चीजों को भूल जाता है। इस व्यक्ति का नाम चेन होंगजी है।

दिमाग पर लगी थी गहरी चोट
17 वर्ष की उम्र में एक मोटर दुर्घटना का शिकार हो जाने से चेन के दिमाग पर गहरी चोट आई थी। चोट लगने के कुछ ही समय बाद वह शारिरिक तौर से तो बिल्कुल ठीक हो गए लेकिन दिमाग में लगी चोट ने उनके लिए दिक्कत खड़ी कर दी। अब हाल यह है कि उन्हें केवल 5 पहले की ही चीजें याद रहती है। बहुत से लोग उन्हें गजनी कहते हैं।

यह भी पढ़े :— इस परिवार ने मां, बहन रिश्तेदारों संग 23 बार रचाई शादी, फिर दे दिया तलाक, यहां पढ़े पूरा मामला

 

डायरी में लिखता है सबकुछ
दुर्घटना के बाद उनको भूलने की बीमारी हो गई। कई उपचारों के बादए जब इसका कोई फायदा नहीं हुआ। उन्होंने एक डायरी में सब कुछ लिखना शुरू कर दिया। इस पर अनेक वस्तुओंए घटनाओं और व्यक्तियों का विवरण लिखते हैं। होंग्जी को पढ़ाई.लिखाई के लिए बहुत ही दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है। उसे अपनी ही लिखावट को फिर से समझने के लिए फोनेटिक स्क्रिप्ट की आवश्यकता पड़ती है। वह स्वयं से मिलने वाले लोगों का चेहरा तथा नाम तक याद नहीं रख पाता। चेंग अपनी 60 वर्षीय मां के साथ रहता है और उसे रोज समझाता है कि वह अभी 17 साल का है।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned