scriptइस वजह से बकरीद मनाते हैं मुस्लिम, बेहद दिलचस्प है इसके पीछे की कहानी | Reason behind Eid ul azha festival | Patrika News

इस वजह से बकरीद मनाते हैं मुस्लिम, बेहद दिलचस्प है इसके पीछे की कहानी

Published: Aug 17, 2018 03:24:44 pm

Submitted by:

Arijita Sen

बाकी त्यौहारों की तरह ईद-उल-अजहा को मनाने के पीछे की भी एक कहानी है जो कुछ इस प्रकार है।

बकरीद

इस वजह से बकरीद मनाते हैं मुस्लिम, बेहद दिलचस्प है इसके पीछे की कहानी

नई दिल्ली। 23 अगस्त को दुनियाभर में इस्लाम धर्म का पालन करने वाले सभी लोग ईद-उल-अजहा मनाने की तैयारी में काफी समय पहले से ही जुट गए हैं। मुस्लिम समुदाय में इस दिन को फर्ज-ए-कुर्बान का दिन कहा जाता है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि यही वह दिन है जब मुसलमान अपने पैगंबर के लिए अपने फर्ज को अदा करते हैं।

बकरीद

जैसा कि हम जानते हैं कि आज हम जो भी करते हैं या जिस भी त्यौहार को मनाते हैं उसके पीछे कोई न कोई कहानी या वजह अवश्य होती है। बाकी त्यौहारों की तरह ईद-उल-अजहा को मनाने के पीछे की भी एक कहानी है जो कुछ इस प्रकार है।

बकरीद

ऐसा कहा जाता है कि इब्राहीम अलैय सलाम नाम का एक आदमी था। इब्राहीम की कोई संतान नहीं थी। इब्राहीम ने काफी दुआएं मांगी। अन्त में खुदा की मेहरबानी से उनके घर में एक लड़के का जन्म हुआ। इब्राहीम ने अपने बेटे का नाम इस्माइल रखा। इस बीच एक दिन इब्राहिम ने सपने में देखा कि अल्लाह उनसे कह रहे हैं कि, इस दुनिया में तुम्हें जो भी चीज सबसे प्यारी है उसकी कुर्बानी दे दो।

बकरीद

अल्लाह के हुक्म को मानने से इब्राहिम ने इंकार नहीं किया। उनके लिए दुनिया में सबसे उनका बेटा था। अपने बेटे की कुर्बानी देने में उन्होंने कोई हिचकिचाहट महसूस नहीं की।

इब्राहिम ने अपनी आंखों पर पट्टी बांधकर अपने बेटे की कुर्बानी देने के लिए जैसे ही छुरी चलाई वैसे ही एक फरिश्ते ने उनके बेटे को हटाकर वहां एक मेमना रख दिया।

इस प्रकार कुर्बानी इस्माइल की नहीं बल्कि मेमने की हुई। इस घटना के बाद से ही उस दिन को ईद-उल-अजहा नाम से पुकारा जाने लगा। इस दिन लोग बकरे की कुर्बानी देकर इस परंपरा का पालन करते हैं।

 

बकरीद

पूरी दुनिया में लोग इस दिन हर्षोल्लास के साथ इस त्यौहार को मनाते हैं।घरों में तरह-तरह के पकवान बनते हैं। लोग एक-दूसरे को बधाईयां देते हैं। चारों ओर खुशी का माहौल रहता है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो