scriptमृत शरीर पर लेप लगाने के पीछे छिपी है यह सच्चाई, इन चीजों को मिलाकर किया जाता है तैयार | Reason of applying embalming fluid on dead body | Patrika News

मृत शरीर पर लेप लगाने के पीछे छिपी है यह सच्चाई, इन चीजों को मिलाकर किया जाता है तैयार

Published: Mar 01, 2019 10:04:09 am

Submitted by:

Arijita Sen

डेड बॉडी पर इस लेप को लगाने के पीछे की यह है वजह
इन चीजों को मिलाकर तैयार किया जाता है

 

demo pic

मृत शरीर पर लेप लगाने के पीछे छिपी है यह सच्चाई, इन चीजों को मिलाकर किया जाता है तैयार

नई दिल्ली। हम में से कुछ लोगों को यह पता है कि इंसान की मौत के बाद शरीर पर एक खास तरह का लेप लगाया जाता है। अब सवाल यह आता है कि इसे लगाने के पीछे की वजह क्या है? किन चीजों से मिलकर बना होता है यह लेप? इसे क्या कहते है? इन सभी सवालों का जवाब हम आपको देने जा रहे हैं ताकि इस बारे में आपको भी पूरा ज्ञान हो।

Embalming fluid

सबसे पहले तो बता दें कि इस लेप को Embalming fluid के नाम से जाना जाता है। इसे विभिन्न केमिकल्स और डिसइंफेक्टेंट से बनाया जाता है। कई बार ऐसा होता है कि मौत के बाद किसी कारणवश मृतदेह को काफी लंबे समय तक रखना पड़ता है, इस स्थिति में बॉडी को सड़ने से रोकने के लिए शव पर इस लेप को लगाया जाता है और इंजेक्ट भी कर दिया जाता है।

खास तरीके से बना यह लेप शरीर को डिकंपोज होने से बचाता है। एम्बामिंग लेप को बनाने के लिए formaldehyde, glutaraldehyde, methanol और कई तरह के सॉल्वेंट का इस्तेमाल किया जाता है। मेंथाल का उपयोग इसे बनाने में सबसे ज्यादा किया जाता है। इस घोल को तैयार कर लेने के बाद इसे अच्छे से पूरे शरीर पर लगा दिया जाता है।

dead body

शरीर पर लगाने के तुरंत बाद यह स्किन में मौजूद प्रोटीन को तोड़कर बैक्टीरिया का खाना बनाने से रोकता है। जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है कि लेप को तैयार करने में डिसइंफेक्टेंट का इस्तेमाल भी किया जाता है जो त्वचा में मौजूद बैक्टीरिया को मार देता है। इससे बॉडी को लंबे समय तक खराब होने से बचाया जा सकता है। अतिरिक्त जो वक्त मिलता है उसका उपयोग छानबीन करने, सबूतों को इकट्ठा करने में किया जाता है ताकि सच्चाई का पता जल्द से जल्द लगाया जा सकें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो