फेसबुक पर अब देखते ही तुरंत किसी पोस्ट पर न करें लाइक, हो सकता है कुछ ऐसा जो कल्पना से भी है परे

फेसबुक पर अब देखते ही तुरंत किसी पोस्ट पर न करें लाइक, हो सकता है कुछ ऐसा जो कल्पना से भी है परे

| Updated: 16 Dec 2018, 01:12:16 PM (IST) अजब गजब

वक्त के साथ-साथ ये सारी चीजें बढ़ती रहती हैं और सेहत बिगड़ता ही रहता है।

नई दिल्ली। आजकल सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर वक्त बिताए बिना किसी को भी चैन नहीं मिलता। यह अभी इस दौर का एक ट्रेंड बन चुका है। फेसबुक जैसी साइट्स पर अपनी डेली रूटीन से संबंधित बातों को अपडेट करना, तमाम पोस्ट को शेयर करना, एक-दूसरे को टैग करना और किसी की प्रोफाइल पिक्चर से लेकर किसी भी पोस्ट को देखते ही झट से लाइक बटन दबाना, ऐसा हम रोज करते हैं और करें भी क्यों न, इसी का तो फैशन है आजकल, लेकिन इससे आपकी सेहत को ककिस हद तक नुकसान पहुंच रहा है, इस बात से सभी बेखबर है।

 

Facebook

जी हां, अभी कुछ समय पहले एक रिसर्च किया गया था जिसमें कुछ इस तरह के परिणाम सामने आए हैं जो कि वाकई में बेहद चौंकाने वाले हैं। चलिए आपको भी आज इस शोध और इसके रिजल्ट के बारे में बताते हैं ताकि वक्त रहते ही आप भी संभल जाए।

 

Facebook

इस सर्वे में ऐसे लोगों को शामिल किया गया जिनकी औसत उम्र 48 साल है। सबसे पहले सभी व्यक्तियों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को एक से चार स्केल पर और जीवन संतुष्टता को 1 से 10 के स्केल पर रखा गया और उनके बॉडी मास इंडेक्स संख्या का पता भी लगाया गया।

 

Facebook

शोधकर्ताओं ने सर्वे में भाग लिए सभी लोगों को अपना फेसबुक चेक करने की भी अनुमति दे रखी थी। शोधकर्ताओं ने पाया कि, इनमें से जो अधिक ‘लाइक’ के चक्कर में रहते हैं, उनके हेल्थ पर कुछ नेगेटिव इफेक्टस आए।

शोध में ऐसा पाया गया कि जो लोग अपना फेसबुक स्टेटस अधिक अपडेट करते हैं, उनका औसतन और अपना स्टेटस कम अपडेट करने वालों की तुलना में मानसिक स्वास्थ पर बहुत असर पड़ता है।

रिसर्च कर्ताओं ने ये भी कहा कि, वक्त के साथ-साथ ये सारी चीजें बढ़ती रहती हैं और सेहत बिगड़ता ही रहता है। इस बात की भी सलाह दी गई कि जिनका हेल्थ पहले से ही खराब है उन्हें फेसबुक तुरंत बंद कर देना चाहिए नहीं तो स्थिति और भी बिगड़ सकती है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned