script6 दिन कोमा में था England का Footballer, जागा तो बोलने लगा फर्राटेदार French, जानें क्या है मामला? | Rory Curtis: footballer who woke from a coma speaking fluent French | Patrika News

6 दिन कोमा में था England का Footballer, जागा तो बोलने लगा फर्राटेदार French, जानें क्या है मामला?

Published: Jun 02, 2020 08:15:24 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

England के Footballer रॉरी कर्टिस (Rory Curtis) का साल 2014 में भयानक एक्सीडेंट हो गया था जिसके बाद वो 6 दिन कोमा में रहे थे। होश के आने के बाद वे अचानक काफी अच्छी फ्रेंच (fluent French) बोलने लगे।

Rory Curtis: A footballer who woke from a coma speaking fluent French

Rory Curtis: A footballer who woke from a coma speaking fluent French

नई दिल्ली। कई बार चोट या किसी हादसे के चलते लोग कोमा (coma )में चले जाते हैं। इससे उनकी सुनने, सोचने-समझने, बोलने और महसूस करते की ताक़त ख़त्म हो जाती है। उनकी बस सांसें चलती रहती हैं, वो बस नाम के लिए ज़िंदा रहते हैं। कई मामलों में ऐसा भी होता है कि कोमा से जागने के बाद इंसान अपनी पूरी या कुछ पल की याददाश्त भूल जाता है। लेकिन इंग्लैंड (England ) में इससे जुडा एक चौंकाने वाला एक मामला सामने आया है।

Scientists का दावा- अंधेरे में इंसानी शरीर से निकलती है रोशनी ! जानें कैसे देख सकते हैं इसे?

दरअसल इंग्लैंड (England ) के रॉरी कर्टिस (Rory Curtis) नाम के एक फुटबॉलर (footballer ) का साल 2014 में भयानक एक्सीडेंट (Accident) हो गया था, जिसके बाद वो 6 दिन कोमा में थे। कोमा से जगने के बाद उन्हें पिछले 12 साल के बारे के बारे में कुछ भी याद नहीं था। लेकिन हैरानी की बात ये थी कि जागने के बाद उन्होंने फर्राटेदार फ्रेंच (fluent French) में बोलना शुरू कर दिया था। जबकी उन्हें अंग्रेजी के अलावा कोई दूसरी भाषा नहीं आती थी।
सोशल मीडिया पर जब ये मामला सामने आया तो लोग इसे एक तरह का चमत्कार बताने लगे। रॉरी की कहानी जानने के बाद कई लोगों ने तो इसे पिछले जन्म से जोड़ भी दिया ।


सदी का पहला तूफान Mumbai से टकराने को तैयार! जानें कितना खतरनाक होगा Cyclone ‘निसर्ग’

BBC की रिपोर्ट के मुताबिक कर्टिस इंग्लैंड (Rory Curtis) में रहते हैं और 18वीं सदी में उनके पूर्वज फ्रांस के नॉरमैंडी इलाके में रहते थे, हालांकि उनके परिवार में किसी को भी फ्रेंच नहीं आती है। कर्टिस ने बताया कि शायद बचपन में उन्होंने कभी फ्रेंच सीखने की कोशिश की थी ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो