scriptवीरा नामक इस आदमी की वजह से औरतें मांग में भरती हैं सिंदूर, बहुत कम लोग जानते हैं यह कहानी | short story why married women apply sindoor | Patrika News

वीरा नामक इस आदमी की वजह से औरतें मांग में भरती हैं सिंदूर, बहुत कम लोग जानते हैं यह कहानी

locationनई दिल्लीPublished: Mar 01, 2019 09:53:51 am

Submitted by:

Priya Singh

सिंदूर लगाने की कब हुई थी शुरुआत
धीरा और वीरा हैं इसके पीछे की वजह
इन दोनों की जोड़ी एकदम मन मोह लेने वाली थी

short story why married women apply sindoor

वीरा नामक इस आदमी की वजह से औरतें मांग में भरती हैं सिंदूर, बहुत कम लोग जानते हैं यह कहानी

नई दिल्ली। हिंदू धर्म में विवाहित महिलाओं के लिए सिंदूर सुहागन होने का प्रतीक होता है। लेकिन इस बात को समझना बहुत ज़रूरी है कि महिलाओं का सिंदूर लगाने के पीछे क्या कारण है। मान्यता के अनुसार मांग में सिंदूर भरने से पति की आयु बढ़ती है और स्त्री के सौभाग्य में वृद्धि होती है। कभी आपके मन में यह सवाल उठा कि आखिर क्यों महिलाएं मांग में सिंदूर भरती हैं? आज हम आपको इस सवाल का जवाब देंगे।

एक कथा के अनुसार, धीरा और वीरा नाम के एक युवती और युवक हुआ करते थे। धीरा एक युवती थी जो बेहद ही सुंदर और फूलों सी कोमल थी और वीरा बहुत ही वीर पुरुष था। इन दोनों की जोड़ी एकदम मन मोह लेने वाली थी। कोई भी इन्हें साथ देख लेता तो इन्हें अपने दिल और दिमाग से निकाल नहीं पाता था। दोनों एक-दूसरे के लिए उचित थे तो उन्होंने शादी कर ली। एक दिन दोनों शिकार पर गए जहां धीरा पर एक कालिया नामक डाकू की बुरी नज़र पड़ी।

धीरा की खूबसूरती देख कालिया की नीयत खराब हो गई और उसने धीरा को अपना बनाने की सोची। शिकार करते-करते रात हो गई। धीरा और वीरा ने जंगल में ही रात बिताने का फैसला किया। दोनों एक पहाड़ी पर जाकर बैठ गए। धीरा को प्यास लग गई। वीरा उसके लिए पानी लेने के लिए पहाड़ी से उतरकर जाने लगा। मौका देखते ही कालिया ने वीरा पर अचानक से हमला कर दिया और इस हमले में वीरा घायल हो गया। घायल वीरा दर्द से चिल्लाया तो धीरा ने वहां आकर कालिया पर हमला बोलकर उसे मार डाला। धीरा का यह साहस देख वीरा के मन में न जाने क्या आया और उसने धीरा की मांग को अपने खून से भर दिया कहा जाता है कि तभी से सिंदूर लगाने की यह रीत चल पड़ी। वैसे हिंदू सभ्यता में सिंदूर को लेकर भगवान हनुमान जी कहानी ज्यादा प्रचलित लेकिन धीरा और वीरा की इस कहानी को भी कुछ लोग मानते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो