script

रिश्वत के आरोप में सुनाई गई कठोर सजा, जुर्माने के साथ काटनी होगी जेल भी

Published: Dec 13, 2018 03:15:44 pm

Submitted by:

Neeraj Tiwari

हैरान करने वाली बात यह भी है कि रिश्वत की रकम लेने वाले दोनों लोगों को कठोर सजा दी गई है, साथ ही उन पर जुर्माना भी लगाया गया है।

bribe

रिश्वत के आरोप में सुनाई गई कठोर सजा, जुर्माने के साथ काटनी होगी जेल भी

नई दिल्ली। आपने रिश्वत लेने पर कई बार सजा मिलने की खबर सुनी होगी। लेकिन आज हम आपको जो खबर बताने जा रहे हैं वो आपको हैरान कर देगी। संभव है कि ये अब तक की सबसे कठोर सजा हो जो रिश्वत के आरोप मे किसी को दी गई होगी। हम जिस खबर की बात कर रहें हैं वो सिंगापुर के रहने वाले दो लोगों को दी गई है। हैरान करने वाली बात यह भी है कि रिश्वत की रकम लेने वाले दोनों लोगों को कठोर सजा दी गई है, साथ ही उन पर जुर्माना भी लगाया गया है।
बता दें कि रिश्वत की रकम महज एक डॉलर ली थी, जो इन दोनों लोगों ने मिलकर ली थी। लेकिन आप जान कर हैरान रह जाएंगे कि इतनी छोटी से रकम के लिए इन दोनों को कितनी कठोर सजा दी गई है और इसके लिए उनपर एक बड़ा जुर्माना भी लगाया गया है। दरअसल, चेन जिलियांग (47) और झाओ युकुन (43) नामक दोनों लोग चीन के रहने वाले हैं और वो शहर के ही एक बंदरगाह में फोर्कलिफ्ट ड्राइवर का काम करते हैं। उनके ऊपर आरोप था कि उन्होंने काम के दौरान 1 डॉलर की रिश्वत ली थी, इस बात को बाद में इन दोनों ने स्वीकार कर लिया था।
इसके बाद ही सिंगापुर के एंटी करप्शन (भ्रष्टाचार विरोधी) विभाग ने दोनों ड्राइवरों को 6 महीने जेल की सजा सुनाई गई है। साथ ही एक लाख सिंगापुरी डॉलर का जुर्माना लगाया है। इतनी कठोर सजा के पीछे विभाग का कहना है कि राशि चाहे छोटी हो या बड़ी, यह भ्रष्टाचार के तहत आती है और इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। बता दें कि सिंगापुर के कानून इस बात का प्रावधान है कि अगर कोई भी भ्रष्टाचार में लिप्त पाया जाता है तो उसके ऊपर 1 लाख सिंगापुरी डॉलर और अधिकतम पांच साल जेल की सजा सुनाई जा सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो